पालक को ऐसे इस्तेमाल कर बढ़ाएं बालों की ग्रोथ

हेयर ग्रोथ (Hair Growth) एक बेहद स्‍लो प्रोसेस है. दो इंच बाल बढ़ाने के लिए भी आपको महीने लग सकते हैं. बाल बढ़ाने के लिए लोग कई तरह के उपाय करते हैं. जिसमें बालों में रोज तेल लगाने से लेकर हेयर पैक लगाना शामिल है।

बालों की ग्रोथ के लिए करती हैं तमाम उपाय
ज्यादातर लड़कियों की ख्वाहिश होती है कि उनके बाल लंबे और घने हों. लंबे बाल पाने के लिए वो क्या कुछ नहीं करती हैं. बाजार के लगभग हर उत्पाद पर पैसे खर्च करती हैं, पार्लर में प्रोटीन स्पा लेती हैं लेकिन बावजूद इसके उन्हें हताशा ही मिलती है. ऐसे में आप चाहें तो घरेलू उपायों को आजमाकर लंबे और खूबसूरत बाल पा सकती हैं.

पालक से बढ़ाई जा सकती है बालों की ग्रोथ

क्‍या आप जानते हैं कि पालक से भी बालों की ग्रोथ बढ़ाई जा सकती है. हम सभी जानते हैं कि पत्तेदार सब्जियां पौष्टिकता से भरपूर होती हैं. ये एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती हैं. पालक आपको आवश्यक पोषक तत्व प्रदान कर सकता है जो बालों के विकास में मदद कर सकते हैं. पालक का सेवन कैसे और किस तरह करें, यह जानने के लिए यहां पढ़ें…

 

बालों के लिए पालक (Spinach For Hair) का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है. अगर आप बालों की समस्याओं से जूझ रहे हैं, तो आपको स्वस्थ आहार का सेवन करना चाहिए. खासकर आप बालों की ग्रोथ के लिए पालक (Spinach For Hair Growth) को डाइट में शामिल कर सकते हैं. पोषक तत्वों का उचित सेवन बालों के बेहतर स्वास्थ्य को सुनिश्चित करता है.

पालक को हेयर पैक के तौर पर इस्‍तेमाल कर के बालों की ग्रोथ बढ़ाई जा सकती है.  

  • हेयर पैक बनाने की विधि-
  • एक कप पालक की पत्तियां
  • एक बड़ा चम्मच शहद
  • एक बड़ा चम्मच जैतून, नारियल या अरंडी तेल

हेयर पैक बनाने की विधि 
इन सभी सामग्री को एक ब्लेंडर में डालकर पेस्‍ट बना लें.  फिर इस पेस्ट को अपने स्कैल्प और पूरे बालों पर लगाएं. जब बाल पालक से पूरी तरह से ढंक जाएं, तो इसे 30 मिनट से एक घंटे के लिए छोड़ दें. पालक हेयर पैक को सल्फेट-फ्री शैंपू से धोएं. बाल धोने के लिए ठंडे/ गुनगुने पानी का प्रयोग करें. आप इस पैक को हफ्ते में एक या दो बार लगा सकते हैं. इसका असर आपको जल्दी ही दिखाई देगा.
इस पैक को हफ्ते में 1 या 2 लगाने से अच्‍छा असर दिखाई देगा. शहद और तेल बालों में पोषक तत्वों और नमी को सील करने में मदद करते हैं. इससे बाल हेल्‍दी और डैमेज होने से बचते हैं.

अपनी डाइट चार्ट में शामिल करें हेल्दी चीजें
इसके अलावा तेजी से बाल बढ़ाने के लिए अपनी डाइट में पोषक तत्व युक्त खाद्य पदार्थों को शामिल कर सकते हैं. बाल बढ़ाने के घरेलू उपाय में बायोटिन युक्त आहार शामिल हो सकते हैं. बायोटिन के लिए दूध, केले और अंडे का सेवन कर सकते हैं.

ओमेगा-3 और 6 फैटी एसिड युक्त सप्लीमेंट 
तेजी से बाल बढ़ाने के उपाय के लिए ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर मछली का सेवन कर सकते हैं. ओमेगा-3 और 6 फैटी एसिड युक्त सप्लीमेंट का सेवन बालों के घनत्व में सुधार करने और झड़ते बालों की समस्या के जोखिम से राहत दिलाने में सहायक होते हैं.

पालक में होता विटामिन-ए
आयरन की कमी भी बालों के झड़ने में योगदान कर सकती है. पालक में मैग्नीशियम, जस्ता और फोलेट भी एक भूमिका निभाते हैं. पालक में भी अच्छी मात्रा में विटामिन ए होता है जो बालों के विकास को बढ़ावा देता है.

अपनी डाइट में शामिल करें हरी सब्जियां और नट्स
नट्स जैसे-अखरोट, मूंगफली और पिस्ता का सेवन कर सकते हैं. बाल बढ़ाने के उपाय के तौर पर दही, चीज़, दाल, बीन्स, सोया व मटर खाइए. बाल बढ़ाने के उपाय में सबसे पहले आप  हरी पत्तेदार सब्जियां खाना शुरू कर दें.

 

 

यह भी पढ़ें:America: सत्ता हस्तांतरण के  पहले तनाव की स्थिति बरकरार

प्रदेश की धड़कन, 'इंडिया जंक्शन न्यूज़' के ताजा अपडेट पाने के लिए जुड़ें हमारे फेसबुक पेज से...

Check Also

मूंग दाल से चेहरे में लाये मनचाहा निखार ……………………

लाइफस्टाइल : आज फैशन के दौर में बाजार में कई तरह के फेस वाश आये …

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com