Breaking News

एक्सरसाइज करने से होता है आपका दिमाग तेज!

एक्सरसाइज करने का सकारात्मक असर न सिर्फ आपके शरीर पर पड़ता है बल्कि शारीरिक रूप से ऐक्टिव रहने से आपका दिमाग भी तेज होता है। शारीरिक गतिविधियों, जैसे- चलना, स्विमिंग, डांस और जॉगिंग न केवल स्वास्थ्य को बेहतर बनाती हैं, बल्कि ये बुजुर्गो में मस्तिष्क की कार्य प्रणाली को गतिशील कर याददाश्त को भी तेज कर देती हैं।

रिसर्च के निष्कर्षो से पता चला है कि उम्र बढ़ने पर स्मृति और मस्तिष्क की गतिविधियों में परिवर्तन अधिकांश व्यक्ति के शारीरिक स्वास्थ्य स्तर पर निर्भर करता है। स्टडी के दौरान पता चला है कि जिन प्रतिभागियों का फिटनेस स्तर कम रहा, उनकी तुलना में एक्सरसाइज करने वाले प्रतिभागियों का हृदय का फिटनेस स्तर बेहतर मिला, जिससे उनकी स्मरण शक्ति और मस्तिष्क गतिविधियों में भी सुधार हुआ।

अमेरिका स्थित बॉस्टन यूनिवर्सिटी के सहायक प्राध्यापक स्कॉट हेयस ने बताया, ‘उम्र की परवाह किए बिना शारीरिक प्रैक्टिस केवल शारीरिक स्वास्थ्य कारकों में ही नहीं, बल्कि स्मरण शक्ति और मस्तिष्क की कार्य प्रणाली को बेहतर करने में भी योगदान करता है।’

इस रिसर्च के लिए 18 से 31 वर्ष के स्वस्थ युवा और 55 से 74 वर्ष के बुजुर्गो का चयन किया गया था। प्रतिभागियों द्वारा ट्रेडमिल पर चलने और जॉगिंग करने के दौरान शोधकर्ताओं ने उनका कार्डियोरेस्पिरेटरी फिटनेस का आकलन किया। कार्डियोरेस्पिरेटरी फिटनेस (सीआरएफ) के परीक्षण में अच्छा प्रदर्शन करने वाले प्रतिभागियों ने अन्य प्रतिभागियों की तुलना में स्मृति संबंधी कार्यो में बेहतर परिणाम दिया। यह शोध ‘कॉर्टेक्स’ पत्रिका में प्रकाशित हुआ है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*