Breaking News

एटीएम से हुई पैसों की बरसात, एटीएम धनवर्षा से कई लोगों को हुआ लाभ..

राजस्थान के टोंक में एक एटीएम से हो रही धनवर्षा से कई लोगों को लाभ हुआ है।

 

जयपुर। राजस्थान के टोंक में एक एटीएम मशीन से पैसों की ऐसी बरसात हुई कि पैसे निकालने वाले ग्राहक भी चकित हो गए। टोंक निवासी जितेश दिवाकर जब एटीएम पर गए तो उन्हें भी नहीं पता था कि यहां पैसों की बरसात होने वाली है। दिवाकर ने एटीएम से 3500 रुपये निकालने के लिए एन्ट्री की लेकिन जब हाथ में कैश आया तो उन्हें 70000 हजार रुपये मिले। घटना मंगलवार शाम की है। टोंक राजस्थान की राजधानी जयपुर से 80 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। यहां दिवाकर की तरह कई और भी लोग थे जिन्हें इस खराब एटीएम ने पैसों की बारिश कर धनवान बना दिया।

दिवाकर ही वह एकमात्र शख्स थे जिन्होंने बैंक ऑफ बडौदा को इस एटीएम में आई खराबी की जानकारी दी, जबकि दिवाकर से पहले कई लोग अपने को भाग्यशाली मानते हुए एक्सट्रा कैश लेकर घर चले गए। दिवाकर ने बताया, “मैंने तुरंत ही अपने पापा को कॉल किया जो मेरे अंकल के साथ वहां पहुंचे और बैंक मैनेजर को सूचित किया।” कलेक्टर ऑफिस के नजदीक स्थित इस एटीएम को बंद करने तक इसमें से 6.76 लाख रुपये निकल चुके थे। करीब 10 लोग दिवाकर से पहले एटीएम की खराबी का फायदा उठाकर एक्स्ट्रा कैश लेकर जा चुके थे। टोंक स्थित बैंक के चीफ मैनेजर हरीशंकर मीणा ने बताया कि 2000 रुपये का नोट एटीएम मशीन के 100 रुपये वाले स्लॉट में रखा गया था जिस कारण ऐसी समस्या उत्पन्न हुई। मीणा ने बताया कि उन्होंने इस बारे में उन लोगों के खिलाफ पुलिस में एक दर्ज करायी है जिन्होंने इस दौरान कैश निकाला और उनका पता लगाने की कोशिश की जा रही है। उन्होंने कहा, “तकनीकी रुप से देखा जाए तो 100 रुपये वाले कैसेट में 2000 रुपये का नोट लोड नहीं किया जा सकता है क्योंकि सेंसर इसे स्वीकार नहीं करते हैं। इसलिए हमने इस मामले में तकनीकी विशेषज्ञों से मदद मांगी है और वे इस मामले की जांच करेंगे।”

उन्होंने बताया, “इनमें से केवल एक ही आदमी ने हमसे संपर्क किया है और मामले से अवगत कराया है। हमने एटीएम मशीन का रिकॉर्ड मंगा लिया है जिससे हमें यह पता चल जाएगा कि इन 2 घंटों में किन-किन लोगों ने पैसा निकाला है। पता लगने के बाद हम लोगों से संपर्क करेंगे और पैसा वापस करने को कहेंगे।” वहीं एक स्थानीय दुकानदार ने बताया कि एटीएम से पैसा निकालने के बाद अचानक ही बहुत खुश नजर आ रहे थे। आपको बता दें कि नवंबर 2016 में हुई नोटबंदी के बाद देश के विभिन्न भागों में 2 हजार के नोट के लिए तमाम एटीएम मशीनों को रिकैलिब्रेट किया गया था। हालांकि देश के कई हिस्सों के एटीएम में पिछले दो महीनों के दौरान खराबी भी आई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*