Breaking News

कांग्रेस और सपा गठबंधन से राष्ट्रीय लोकदल बाहर

राष्ट्रीय लोकदल का अब विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस व सपा से गठबंधन नहीं होगा। सीटों के बंटवारे पर सहमति न बन पाने से उनके बीच गठबंधन की बातचीत टूट गई है। रालोद अब छोटे दलों से गठबंधन करके चुनाव मैदान में उतरेगा।
रालोद से गठबंधन के लिए सपा ने कांग्रेस को अधिकृत किया था। कांग्रेस और रालोद के बीच कई दौर की बातचीत के बाद भी सीटों के बंटवारे पर सहमति नहीं बन पाई। रालोद ने 36 सीटों पर दावेदारी थी लेकिन कांग्रेस 20-22 से ज्यादा सीट देने को राजी नहीं थी।

रालोद 30 सीट तक लडऩे को तैयार था लेकिन कांग्रेस 23 सीटों पर अटक गई। पहले चरण में जिन 73 सीटों पर मतदान होगा है, वहां 2012 में रालोद ने 9 सीट जीती थी और 12 पर दूसरे नंबर पर रही थी। इस तरह कम से कम 21 सीटों पर उसका दावा था।

कांग्रेस उसे अघिकतम 12 से 15 तक सीट देने से आगे नहीं बढ़ी। रालोद के प्रभाव वाली कई सीट कांग्रेस खुद लडऩा चाहती थी। दोनों दलों के बीच गठबंधन की बात बुधवार को ही टूट गई थी। बृहस्पतिवार को एक बार फिर कोशिशें हुई लेकिन रालोद ने सीटों को लेकर बहुत ज्यादा झुकने से इन्कार कर दिया। सपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष किरनमय नंद ने यहां साफ कहा कि रालोद से गठबंधन के लिए कोई बात नहीं हो रही है। सपा का गठबंधन केवल कांग्रेस के साथ हो रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*