क्या आप WhatsApp के इन टॉप प्राइवेसी और सिक्युरिटी फीचर्स के बारे में जानते हैं

भारत में WhatsApp के 25 मिलियन से ज्यादा एक्टिव यूजर्स हैं। इस समय भारत में 40 करोड़ से ज्यादा स्मार्टफोन यूजर्स हैं और हर दूसरा स्मार्टफोन यूजर इस इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप का इस्तेमाल करता है। ऐसे में इस लोकप्रिय मैसेजिंग ऐप के सबसे महत्वपूर्ण सिक्युरिटी और प्राइवेसी फीचर्स के बारे में आपको जानकारी होनी चाहिए। ये लोकप्रिय ऐप end-to-end encryption से लैस है फिर भी निजी बातें, फोटोज और वीडियोज के लीक होने का खतरा बना रहता है। आइए, जानते हैं इसके प्राइवेसी और सिक्युरिटी फीचर्स के बारे में

 

किसी अकाउंट को रिपोर्ट करना

किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर स्पैम मैसेज आसानी से फैलाई जा सकती है। ऐसे में WhatsApp भी इन स्पैम मैसेज फैलने वाले यूजर्स से अछूता नहीं है। ऐसे में इस ऐप में भी इस तरह के यूजर अकाउंट को रिपोर्ट करने की सुविधा दी गई है। किसी भी यूजर को रिपोर्ट करने के लिए आपको उस यूजर का चैट ओपन करना होगा। इसके बाद उसके नाम पर टैप करके उसका प्रोफाइल ओपन करना होगा। प्रोफाइल ओपन करने और स्क्रॉल करने के बाद आप उस यूजर के प्रोफाइल को रिपोर्ट कर सकते हैं। अगर किसी प्रोफाइल को रिपोर्ट करना होगा तो रिपोर्ट प्रोफाइल पर टैप करना होगा। वहीं, अगर किसी ग्रुप को रिपोर्ट करना है तो आपको रिपोर्ट ग्रुप पर टैप करना होगा।

टू-स्टेप-वेरिफिकेशन

सभी इंटरनेट सर्विस कंपनियां यूजर्स डाटा को सुरक्षित रखने के लिए टू-स्टेप-वेरिफिकेशन जैसे फीचर का इस्तेमाल करने लगी है। ऐसे में इस लोकप्रिय इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप पर अपनी निजी जानकारियों को सुरक्षित रखने के लिए आप भी टू-स्टेप-वेरिफिकेशन को इनेबल कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने ऐप सेटिंग्स में जाकर अकाउंट पर टैप करना होगा। वहां आपको टू-स्टेप-वेरिफिकेशन का विकल्प दिखाई देगा। उसके सामने इनेबल पर टैप करके आप इस फीचर को एक्टिवेट कर सकते हैं। इसे एक्टिवेट करने के लिए आपको 6 डिजिट का पिन सेट करना होगा। आप इस फीचर को एक्टिवेट करते समय सभी ई-मेल अड्रेस दर्ज करना न भूलें।

ग्रुप सेटिंग्स

इस साल वाट्सऐप ने इस नए फीचर को रोल आउट किया है। इस फीचर के जरिए आप अपने आप को किसी भी ग्रुप में जोड़ने से रोक सकते हैं। इसके लिए आपको ऐप को ऊपर की तरफ बने तीन डॉट्स पर टैप करना होगा। इसके बाद आपको सेटिंग्स पर टैप करके पहले अकाउंट्स और उसके बाद प्राइवेसी फिर ग्रुप्स पर टैप करना होगा। ध्यान रहे कि ये फीचर फिलहाल एंड्रॉइड के लिए रोल आउट नहीं किया गया है। इसके लिए आपको थोड़ा इंतजार करना होगा।

फोन खोने पर कैसे करें अकाउंट रिकवर

आपको पता होगा कि वाट्सऐप केवल मोबाइल नंबर पर काम करता है। ऐसी स्तिथि में अगर आपका फोन खो गया तो आप नए सिम से दूसरे फोन में अपने वाट्सऐप अकाउंट को रिकवर कर सकते हैं। इसके लिए आपको उसी नंबर का इस्तेमाल करना होगा, जो खो चुका है। अगर, आप किसी नए नंबर का इस्तेमाल करते हैं तो आपका पुराना अकाउंट रिकवर नहीं होगा। ऐसी स्तिथि में आप अपने ईमेल के जरिए अपने पुराने अकाउंट को डिएक्टिवेट कर सकते हैं ताकि कोई दूसरा आपका वाट्सऐप इस्तेमाल न कर सके। इसके लिए आपको वॉट्सऐप सपोर्ट को अपने अकाउंट को डिएक्टिवेट करने के लिए ई-मेल करना होगा। ई-मेल में आपको इंटरनेशनल कोड के साथ अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा जो कि वॉट्सऐप के लिए इस्तेमाल किया गया है।

प्रदेश की धड़कन, 'इंडिया जंक्शन न्यूज़' के ताजा अपडेट पाने के लिए जुड़ें हमारे फेसबुक पेज से...

Check Also

How to: WhatsApp स्टेटस को किसी एक व्यक्ति के लिए कर सकते हैं हाइड

WhatsApp का उपयोग यूजर्स केवल चैटिंग और वीडियो कॉलिंग के लिए ही नहीं करते बल्कि …

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com