Breaking News

खुले में किया शौच तो दिखेंगे सिनेमाघरों में, लघुशंका वाले स्थानों पर लगेंगे सीसीटीवी कैमरे

रांची:  स्वच्छता के प्रति लोगों को जिम्मेवार बनाने के लिए रांची नगर निगम ने एक अनूठा तरीका ईजाद किया है. इसके तहत अब खुले में शौच करने या लघुशंका करनेवाले लोगों की गंदगी फैलाती हुई तस्वीरें सिनेमा हॉल में चलायी जायेंगी. नगर निगम के स्वच्छ भारत मिशन के नोडल पदाधिकारी प्रमोद भट्ट कहते हैं कि लोग अपनी हरकतों से बाज नहीं अा रहे हैं. एेसे में हमारे पास दूसरा कोई रास्ता भी नहीं बचा है. यह सब स्वच्छ सर्वेक्षण-2017 में राजधानी को बेहतर स्थान दिलाने के लिए किया जा रहा है.

लघुशंका वाले स्थलों पर लगेंगे सीसीटीवी कैमरे :  नगर निगम की योजना शहर के उन स्थानों पर सीसीटीवी कैमरा लगाने की है, जहां पर काफी संख्या में लोग खुलेआम लघुशंका करते हैं. इनसे ली गयी फुटेज को सिनेमा हॉलों में भेजा जायेगा. नोडल पदाधिकारी प्रमोद भट्ट कहते हैं : जहां शौचालय नहीं है, वहां के लोग खुले में शौच करें तो समझ में आता है. लेकिन जहां पर शौचालय बना हुआ है, उसके बगल में ही लोग खड़े होकर लघुशंका करते हैं, यह काफी शर्मनाक है.

आमलोगों के लिए 20 मॉड्यूलर टॉयलेट शुरू, शेष 60 भी जल्द शुरू होंगे 

रांची स्वच्छ भारत मिशन के तहत रांची नगर निगम ने हरमू रोड, मेन रोड, कांके रोड समेत शहर के अन्य प्रमुख सड़कों और चौक-चौराहों पर 80 मॉड्यूलर टॉयलेट बनवाये हैं. इनमें से 20 टॉयलेट का उदघाटन बुधवार को हुआ. यानी अब शहर के आमलोग इन टॉयलेट का इस्तेमाल कर सकेंगे.  निगम के अपर नगर अायुक्त विद्यानंद शर्मा पंकज ने बताया कि बाकी के 60 टॉयलेट भी एक सप्ताह के अंदर आमलोगों के लिए खोल दिये जायेंगे. इनमें थोड़ा-बहुत काम बचा हुआ है, जिसे तेजी से पूरा कराया जा रहा है. श्री शर्मा ने कहा कि निगम ने टॉयलेट शहर के लाेगों के लिए ही बनवाये हैं. शहर की जनता से अपील है कि वे अब इसका उपयोग करें. अगर इन टॉयलेटों का उपयोग नहीं होगा, तो हम जिस स्वच्छ रांची की कल्पना करते हैं, वह कभी पूरा नहीं होगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*