चेहरे से कालापन दूर करने के लिए अपने ये टिप्स

स्किन टैनिंग आपकी खुब्रुत स्किन पर दाग बन जाती है सूर्य की हानिकारक पराबैंगनी किरणों से त्वचा की टैनिंग होना यानी त्वचा का रंग काला पड़ना आम समस्या है. विशेषज्ञों का मानना है कि संतरे के इस्तेमाल से टैनिंग को कम किया जा सकता है और इससे त्वचा का रंग साफ होता है. हिमालया ड्रग कंपनी की चंद्रिका महेंद्रा (प्रिंसिपल साइंटिस्ट) और ऐल्प्स ब्यूटी क्लीनिक की निदेशक व सौंदर्य विशेषज्ञ भारती तनेजा ने इस संबंध में संतरे के ये फायदे बताए हैं :

इससे छुटकारा पाने के लिए अपनाये ये टिप्स जैसे की टैनिंग से छुटकारा पाने के लिए एक बड़ा चम्मच संतरे के छिल्के का पाउडर, एक चुटकी हल्दी, कैलेमाइन पाउडर या चंदन पाउडर और श्हद की कुछ बूंदें मिलाकर पेस्ट बना लें. इसे चेहरे पर लगाकर हल्के हाथों से एक मिनट मलें और इसे पांच मिनट तक लगा रहने दें, फिर इसे पानी से धो लें. इसके अलावा आप संतरे का पल्प भी अपने चेहरे पर लगा सकती हैं. टैनिंग के असर को कम करने के लिए ऐसा नियमित रूप से करें. संतरे के सत्व से युक्त चेहरे पर लगाए जाने वाले अच्छी कंपनी के सौंदर्य उत्पाद का इस्तेमाल करें. संतरे के छिल्के में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होता है. यह प्राकृतिक क्लिंजर का काम करता है, जबकि शहद त्वचा में निखार लाता है

फिर  संतरे के रस में सिट्रिक एसिड होता है, जो प्राकृतिक रूप से ब्लीचिंग का काम करता है. अगर आप चाहें तो संतरे के जूस को आइस ट्रे में फ्रीज कर सकती हैं और बाद में फ्रेश लुक के लिए इसे चेहरे पर लगा सकती हैं.

प्रदेश की धड़कन, 'इंडिया जंक्शन न्यूज़' के ताजा अपडेट पाने के लिए जुड़ें हमारे फेसबुक पेज से...

Check Also

WHITEHEADS को करे दूर इन ब्यूटी टिप्स के साथ

स्किन में होने वाली आजम समस्या है ब्लैकहेड्स और व्हिटहेड्स की।  स्किन पर सिर्फ ब्लैकहेड्स …

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com