Breaking News

टेक्नोलॉजी हब बंगलूरू बना दुनिया का सबसे डायनॉमिक शहर, किसे पछाड़ा?

नए साल के जश्न के दौरान छेड़छाड़ की खबरों से चर्चा में रहे बंगलूरू को लेकर अब अच्छी खबर आई है। दुनिया के 30 सबसे डायनमिक शहरों की सूची में बंगलूरू को पहला स्थान मिला है। खास बात यह है कि सूची में कुल छह भारतीय शहरों को जगह मिली है।

भारत की सिलिकॉन वैली के नाम से मशहूर बंगलूरू के अलावा हैदराबाद को पांचवां, पुणे को 13वां, चेन्नई को 18वां, दिल्ली को 23वां और मुंबई को 25वां स्थान मिला है। इनवेस्टमेंट मैनेजमेंट कंपनी जोंस लैंग लसाल (जेएलएल) की चौथी वार्षिक ‘सिटी मूमेंटम इंडेक्स’ में शहरों का चयन तकनीकी परिवर्तन अपनाने की क्षमता व बढ़ती जनसंख्या के लिए अवसर की उपलब्धता और दुनिया से बेहतर ढंग से जुड़ने के आधार पर होता है। यही नहीं सिटी जीडीपी, पर्यावरण, नवाचार, शिक्षा, कॉरपोरेट मुख्यालय, वाणिज्यिक रिएल एस्टेट निर्माण समेत 42 मानकों के आधार पर 134 शहरों का आकलन कर यह सूची तैयार की गई।

दुनिया के तेजी से बदलते शहरों की सूची में भारत, चीन, वियतनाम के साथ-साथ अमेरिका के कई शहर सूची में ऊपर हैं। शीर्ष 30 शहरों में आधे एशिया प्रशांत क्षेत्र से हैं। जेएलएल ने कहा, ‘दुनिया के सबसे डायनमिक शहरों के लिहाज से भारत ने चीन को पीछे छोड़ दिया है। सीएमआई ग्लोबल टॉप 30 में इस बार छह भारतीय शहर हैं। साथ ही देश का टेक्नोलॉजी हब बंगलूरू पहली बार शीर्ष पर पहुंच गया है।’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*