दशहरा पर्व पर परेड मैदान में राम और रावण युद्ध के बाद शाम 6:05 बजे होगा पुतला दहन…

 शहर में आज विभिन्न जगह दशहरा पर्व मनाया जाएगा। विजयादशमी पर लंकापति रावण, मेघनाद व कुंभकरण के पुतलों का दहन किया जाएगा। दशहरा पर्व पर परेड मैदान में राम और रावण युद्ध के बाद शाम 6:05 बजे पुतला दहन होगा। दशहरा पर्व को लेकर तैयारियां कर ली गयी हैं। 62 फीट रावण, 55 फीट मेघनाद और 50 फीट कुंभकरण के पुतले तैयार किए गए हैं। पुतला दहन से पहले अंसारी मार्ग स्थित कालिका मंदिर में पूजा अर्चना के बाद एक बजे शोभायात्रा निकाली जाएगी। शोभायात्रा शाम चार बजे परेड मैदान में पहुंचेगी।

इसके अलावा पटेलनगर, हिन्दू नेशनल स्कूल, रायपुर, कांवली रोड, जीएमएस रोड, प्रेमनगर आदि क्षेत्रों में रावण, मेघनाद व कुंभकरण के पुतलों का दहन किया जाएगा। इस दौरान विजयादशमी पर मेले का भी आयोजन किया जाएगा। जिसमें रावण दहन के साथ ही लोग विभिन्न खेल, व्यंजन व खरीददारी का भी आनंद उठाएंगे। वहीं रामलीला कला समिति की ओर से झंडा तालाब में लेजर लाइट एंड साउंड के माध्यम से शाम सात बजे लंका दहन होगा। समिति की ओर से इस बार पर्यावरण प्रदूषण को देखते हुए आतिशबाजी नहीं होगी। लेजर लाइट से ही आतिशबाजी का प्रदर्शन किया जाएगा।

खास होगा रावण दहन

लक्ष्मण चौक वेलफेयर सोसाइटी का आयोजन इस बार कई मायनों में खास होगा। मीडिया प्रभारी सिद्धार्थ बंसल ने बताया कि हिंदू नेशनल इंटर कॉलेज में आयोजित होने वाले कार्यक्रम में बॉलीवुड के प्रसिद्ध गायक जुबिन नौटियाल भी शामिल होंगे। इसके अलावा बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ, नमामि गंगे, स्वच्छता अभियान पर भी कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। दिल्ली-मुम्बई से आए टी-सीरीज व सारेगामापा के कलाकारों की भी प्रस्तुति होगी। रावण इस बार शेरवानी व अचकन में नजर आएगा। रावण 60 फुट, कुंभकरण 55 व मेघनाथ 50 फुट का होगा। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत, विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल, कैबिनेट मंत्री सुबोध उनियाल, दर्जाधारी नरेश बंसल आदि मौजूद रहेंगे।

प्रेमनगर में 55 फीट रावण के पुतले का दहन

दशहरा कमेटी प्रेमनगर की ओर से 55 फीट के रावण का पुतला दहन किया जाएगा। कमेटी मीडिया प्रभारी रवि भाटिया ने बताया कि शाम 6 बजे  सोने की लंका, मेघनाथ और कुंभकरण के पुतलों का दहन किया जाएगा। इस दौरान आतिशबाजी मुख्य आकर्षण होगी।

पटेल नगर में भी भव्य आयोजन

सेवा कुंज समिति पटेल नगर की ओर से 22 वें दशहरा महोत्सव पर 45 फीट के रावण का पुतला दहन किया जाएगा। आयोजक सदस्य मनोज सूरी ने बताया कि दशहरा पर्व के उपलक्ष्य में समिति की ओर से भजन संध्या आयोजित की गई है। जिसमें लुधियाना से दीपक गौगना की टीम भजनों की प्रस्तुति देंगे।

दशहरा मेले को परेड ग्राउंड में चाक-चौबंद की सुरक्षा

दशहरा मेले को लेकर परेड ग्राउंड में सुरक्षा चाक-चौबंद कर दी गई है। मंगलवार को यहां होने वाले रावण दहन कार्यक्रम को लेकर डीएम सी रविशंकर व एसएसपी अरुण मोहन जोशी ने परेड ग्राउंड का निरीक्षण किया। एसएसपी ने सुरक्षा कर्मियों को हर समय चौकन्ना रहने और शालीनता के साथ ड्यूटी करने का निर्देश दिया।

बता दें कि गत वर्ष दशहरा मेले के दौरान भगदड़ की स्थिति उत्पन्न हो गई थी। इसे देखते हुए आला अधिकारियों ने सुरक्षा को लेकर विशेष सतर्कता बरतने का निर्देश दिया। निरीक्षण के दौरान एसएसपी ने कहा कि मुख्य कार्यक्रम स्थल व उसके आसपास बैरिकेडिंग की समुचित व्यवस्था करने तथा कार्यक्रम के दौरान मुख्य मंच पर वीआईपी के आगमन के दौरान सीमित संख्या में पूर्व से नामित लोगों को ही मंच पर जाने की अनुमति प्रदान करने हेतु उपस्थित अधिकारियों को निर्देशित किया।

इसके अतिरिक्त दशहरा मेले के दौरान लगने वाली अस्थाई दुकानों ठेलियों व रेहड़ियों को पूर्व चिन्हित स्थान पर ही खड़ा करने के निर्देश दिए गए, जिससे कार्यक्रम के दौरान किसी प्रकार की अव्यवस्था की स्थिति उत्पन्न न हो। साथ ही पुलिस अधीक्षक यातायात को निर्देशित किया कि कार्यक्रम के दौरान वीआईपी व आम जन के लिए निर्धारित पार्किंग स्थलों में ही वाहन खड़े कराए जाएं। निरीक्षण के दौरान पुलिस अधीक्षक नगर श्वेता चौबे, पुलिस अधीक्षक यातायात प्रकाश चंद्र व अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे।

प्रदेश की धड़कन, 'इंडिया जंक्शन न्यूज़' के ताजा अपडेट पाने के लिए जुड़ें हमारे फेसबुक पेज से...

Check Also

रविवार को आश्विन शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि को मनाया जाएगा शरद पूर्णिमा का पर्व

सर्वार्थसिद्धि, अमृत सिद्धि व रवि योग में रविवार को शरद पूर्णिमा मनेगी। मान्यता है कि …

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com