नीतीश, चीन से आगे निकलना है तो नशा खत्म करना होगा

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने गुरुवार को पटना सिटी स्थित तख्त हरमंदिर साहिब से जागृति यात्रा की शुरुआत की। गुरु गोविंद सिंहजी के 350वें प्रकाशोत्सव पर श्रद्धालुओं को जानकारी देने के लिए यह जागृति यात्रा निकाली गयी है जो कई राज्यों से होकर गुजरेगी।

गुरुवार को जागृति यात्रा को रवाना करते हुए सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि गांधी जी की चंपारण यात्रा के 100 वर्ष और गुरु गोविंद सिंह जी का 350 वां प्रकाशोत्सव, ये दो महत्वपूर्ण आयोजन होने हैं। इसे देखते हुए बिहार में पूर्ण शराबबंदी लागू की गयी। नीतीश ने कहा कि हम जो कर रहे हैं वो हमारा धर्म है।

बिहार का गौरवशाली इतिहास रहा है। यह बुद्ध की जन्मभूमि-कर्मभूमि रही है। यह गुरु गोविंद सिंह जी की जन्मभूमि कर्मभूमि रही है। यह बिहार के लिए बड़े गौरव की बात है। हमसब मिलकर इन आयोजनों को सफल बनाएंगे। नीतीश ने नई पीढ़ी के लिए कहा कि चीन से आगे निकलना है तो नशा से दूर होना होगा। नशा को रोकना होगा।

इसके पहले 10.30 बजे तख्त हरमंदिर साहेब में भजन-कीर्तन और अरदास किया। जत्थेदार ज्ञानी इकबाल सिंह ने अरदास किया। इसके बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को सिरोपा भेंटकर सम्मानित किया गया।

निकाली गई शोभायात्रा

जागृति यात्रा बैंड बाजे की धुन और पंज प्यारे की अगुआई में निकाली गयी। जागृति यात्रा को लेकर तख्त परिसर व आसपास के इलाकों में सजावट की गयी है। गुरु गोविंद सिंह पथ पर झंडे लगाए गए। दिल्ली गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी की ओर से जागृति यात्रा के लिए बस भेजी गयी है। इस बस को रथ की तर्ज पर सजाया गया।

यात्रा में पांच वाहनों का काफिला

यात्रा में पांच वाहनों का काफिला होगा। दो बड़ी बस, दो छोटी बस व एक इनोवा के साथ निकलने वाली यात्रा में गुरु गोविंद सिंहजी के द्वारा हस्तलिखित गुरुग्रंथ साहिब की बीड़, कृपाण, तीर, चक्र व गुरुजी के अस्त्र-शस्त्रों को शामिल किया जाएगा। ग्रंथी दिलीप सिंह के नेतृत्व में पंच प्यारे, तख्त साहिब व दिल्ली गुरुद्वारा के सेवादार रहेंगे। यात्रा में दो अकाउंटेंट भी रहेंगे जो मिली दान राशि को वहां के बैंकों के जरिए यहां भेजेंगे।

कई राज्यों में जाएगी यात्रा : यात्रा तख्त साहिब से शुरू होकर पहले झारखंड के कोडरमा पहुंचेगी। वहां से पश्चिम बंगाल, ओडिशा, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश आदि राज्यों में पहुंचेगी।

Check Also

RJD सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव को बड़ी राहत, कोर्ट ने बढाई प्रोविजनल बेल कीअवधि

RJD सुप्रीमो लालू यादव को झारखंड हाईकोर्ट से बड़ी राहत मिली है। उच्च न्यायालय ने …

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com