नोएडा मेट्रो के लिए केंद्र से 1035 करोड़ रुपये की मिली मंजूरी

नोएडा-ग्रेटर नोएडा रूट पर बन रही मेट्रो को केंद्र सरकार की तरफ से 1035 करोड़ का फंड मिलने का रास्ता साफ हो गया है. वित्त मंत्रालय के पब्लिक इंवेस्टमेंट बोर्ड यानी पीआईबी की बैठक में इसकी मंजूरी मिल गई है. नोएडा सेक्टर 71 से ग्रेटर नोएडा तक 21 मेट्रो स्टेशन वाले इस रूट का निर्माण जून 2017 तक पूरा कर लिया जाएगा.

बैठक में केंद्रीय वित्त मंत्रालय, शहरी विकास मंत्रालय, पर्यावरण मंत्रालय के साथ नोएडा और ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण और यूपी इंडस्ट्रीज के अधिकारियों ने हिस्सा लिया. एनएमआरसी के मैनेजिंग डायरेक्टर संतोष यादव ने पीआईबी बोर्ड को अब तक के निर्माण का ब्यौरा दिया था. बताया गया कि लगभग पचास फीसदी ट्रैक का निर्माण पूरा हो गया है. दरअसल, इस परियोजना का बजट 5533 करोड़ रुपये है और इसमें से केंद्र का हिस्सा 20% (1035 करोड़ रुपये) है. यह राशि तीन किश्तों में मिलेगी. पहली किश्त (384 करोड़ रुपये) एक महीने के अंदर जारी हो सकती है.

हाईटेक होगी नोएडा मेट्रो
संतोष यादव ने बताया कि 29.7 किलोमीटर लंबे ट्रैक में 12 किलोमीटर का काम पूरा हो चुका है. ये मेट्रो रूटहाईटेक होगा, सभी 21 मेट्रो स्टेशन पर स्काई वॉक की सुविधा होगी. यानी विदेशों की तरह आप सीधे ही अपने घर या फिर शॉपिंग मॉल का रुख स्टेशन से कर सकते है. मेट्रो स्टेशन सोलर पावर सहित रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम युक्त होंगे.

Check Also

एसएसपी कलानिधि नैथानी ने इन दो थानेदारों को लगाई जमकर फटकार

इंडिया जंक्शन -लखनऊ एसएसपी कलानिधि नैथानी ने थानों की ब्रिफिंग के दौरान कामचोर पुलिसवालों की …

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com