बालों को शाइनी बनाना है तो करें दही का उपयोग

हेयर केयर करना सभी के लिए जरुरी होता है. यानि बालों को अगर सिल्की और खूबसूरत बनाना है आप बाहर के ब्यूटी प्रोडक्ट की जगह घर के नुस्खे भी अपना सकते हैं. ऐसे में दही आपके बहुत काम का हो सकता है. पसीने और धूल-मिट्टी की वजह से बालों से जुड़ी कई परेशानियाँ होने लगती हैं और परेशान होना पड़ता हैं. इसके लिए आप दही का कुछ तरीके से इस्तेमाल कर सकते हैं जिसके बारे में बताने जा रहे हैं.

* ड्राई और नाजुक बालों के लिए
अगर आपके बाल ड्राई और नाजुक हैं तो एवोकाडो दही मास्क का इस्‍तेमाल करें. 2 मैश किए हुए एवोकाडो में 1 केला, आधा कप दही और 2 चम्मच शहद मिलाएं. अब इस पेस्‍ट की एक लेयर अपने बालों पर लगाएं. 45 मिनट के बाद शैम्पू से बाल धो लें.

* डेंड्रफ के लिए
डेंड्रफ का इलाज करने के लिए यह पेस्‍ट सरल और अत्यधिक प्रभावी है. स्कैल्प डिसऑर्डर के बालों के झड़ने जैसे गंभीर साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं. 4 बड़े चम्मच दही, एक नींबू का रस, 3 चम्मच सूखी मेथी और कपूर का पावडर लें. इसे बालों की जड़ों में लगाएं. बालों को शॉवर कैप से कवर कर 45 मिनट के लिए इसे ऐसे ही रहने दें. बाद में शैम्पू कर लें. इसे सप्ताह में एक बार ट्राई करें.

* ऑयली बालों के लिए
मॉनसून में ऑयली बाल वाले लोगों को काफी परेशानी होती है. अपने बालों में नई जान डालने के लिए इस पेस्‍ट का प्रयोग करें. आधा गिलास बियर, 4 बड़े चम्मच दही, 5 बड़े चम्मच मुल्‍तानी मिट्टी, 1 नींबू का रस और 1 अंडा लें. हाई प्रोटीन यह पेस्‍ट आपके बेजान बालों में नई जान डाल देगा.

प्रदेश की धड़कन, 'इंडिया जंक्शन न्यूज़' के ताजा अपडेट पाने के लिए जुड़ें हमारे फेसबुक पेज से...

Check Also

सांवली त्वचा के अलग है ब्यूटी टिप्स, जानें कैसे करें मेकअप

हर किसी की त्वचा का रंग अलग-अलग होता है. इसमें कुछ साफ़ रंग के होते …

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com