बिहार से सबक लें दिल्ली के लोग: नीतीश

दिवाली के बाद से दिल्ली की हवा में जिस तरीके का प्रदूषण देखने को मिल रहा है, उस पर बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने गहरी चिंता व्यक्त की है. दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण के स्तर को देखते हुए नीतीश ने कहा कि प्रदूषण को नियंत्रित रखने के लिए पहले से ही ध्यान देना चाहिए था.
बिहार में कम मात्रा में जलाए गए पटाखे
नीतीश ने कहा कि जिस तरीके से इस बार बिहार में लोगों ने कम मात्रा में पटाखे जलाएं, इससे दिल्ली के लोगों को सबक लेना चाहिए और अगले साल से कम मात्रा में पटाखे जलाने चाहिए. नीतीश कुमार ने कहा, ‘मैंने देखा कि बिहार में पटाखे नहीं जलाने की अपील कारगर साबित हुई और अन्य वर्षों की तुलना में आधे से कम पटाखे जले.’
फसल कटने के बाद आग लगाना सही नहीं
नीतीश ने यह भी कहा कि जिस तरीके से खेतों में फसल कटने के बाद किसान जो आग लगा देते हैं, वह ठीक नहीं है. उससे पर्यावरण पर बहुत बुरा असर पड़ता है. नीतीश ने कहा कि फसल कटने के बाद आग लगाने की शुरुआत पंजाब और हरियाणा से हुई थी.
प्रदूषण पर जन जागरण जरूरी
सीएम नीतीश ने कहा, ‘मैं समझता हूं कि इसके लिए जबरदस्त जन जागरण अभियान चलाना चाहिए. आज जो परिस्थिति उत्पन्न हुई है उस पर तो सब चिंतित हैं, लेकिन ऐसी परिस्थिति उत्पन्न ना हो इसके लिए पहले से ही तैयारी होनी चाहिए.’
न्यूज चैनलों पर बैन स्वीकार नहीं
नीतीश ने एक निजी समाचार चैनल को केंद्र सरकार द्वारा 1 दिन के लिए प्रतिबंधित करने पर कहा कि केंद्र सरकार का यह कदम आपातकाल के दिनों की याद दिलाने जैसा है और इसे लोकतंत्र में स्वीकार नहीं किया जा सकता. नीतीश ने मांग की है कि केंद्र सरकार को तत्काल इस आदेश को वापस लेना चाहिए, वरना इसका पूरे देश में खराब प्रभाव पड़ेगा.

प्रदेश की धड़कन, 'इंडिया जंक्शन न्यूज़' के ताजा अपडेट पाने के लिए जुड़ें हमारे फेसबुक पेज से...

Check Also

पार की दरिंदगी की हदें, डॉक्‍टरों ने भी तीन घंटे तक नहीं किया इलाज

इस घटना ने दिल्‍ली के ‘निर्भया कांड’ की याद दिला दी है। इसमें भी दरिंदों …

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com