मानसून सीजन में सितंबर माह के अंत तक इंदौर में हो चुकी 52 इंच बारिश

पिछले दो दिन से शहर में लोकल सिस्टम के कारण एकाएक तेज बारिश हो रही है। शुक्रवार को रीगल, पलासिया व विजयनगर क्षेत्र में दोपहर दो बजे और शाम 5 बजे तेज बारिश हुई। मप्र प्रदूषण नियंत्रण मंडल के मौसम केंद्र के अनुसार शुक्रवार को दिनभर में रीगल क्षेत्र में पौने दो इंच बारिश हुई। वहीं एयरपोर्ट क्षेत्र में विशेष बारिश नहीं हुई और एयरपोर्ट के मौसम केंद्र पर 5.30 बजे तक 4.8 मिलीमीटर बारिश हुई।

मौसम विभाग के अनुसार मानसून की विदाई के पहले वातावरण में अस्थिरता होती है और हवा का रुख बदलता रहता है। ऐसे में शहर के जिस हिस्से में ज्यादा नमी होती है, वहां पर लोकल सिस्टम बनने से एकाएक गरज-चमक के साथ कुछ देर के लिए तेज बारिश होती है।

उल्लेखनीय है कि वर्ष 2016 में अक्टूबर माह में इंदौर में 37.7 मिलीमीटर (करीब डेढ़ इंच) बारिश हुई थी। इंदौर में इस वर्ष अक्टूबर माह में अभी तक 20.8 मिलीमीटर (करीब पौन इंच) बारिश हुई है। जबकि मानसून सीजन में सितंबर माह के अंत तक इंदौर में 52 इंच बारिश हो चुकी है।

48 घंटे के बाद ही मानसून की हो पाएगी विदाई

अभी इंदौर संभाग से मानसून की विदाई नहीं हुई है। मौसम केंद्र के वैज्ञानिकों के अनुसार जब तक किसी संभाग के बड़े क्षेत्र में तीन से कम केंद्रों पर बारिश नहीं होती तो मानसून विदाई वहां से मानी जाती है। धार, झाबुआ, इंदौर व बड़वानी में अभी बारिश हो रही है। इस वजह से मौसम विभाग ने मानसून की विदाई घोषित नहीं की है। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार 48 घंटे बाद ही मानसून की विदाई की घोषणा हो पाएगी।

एमजी रोड समेत दर्जनभर से ज्यादा जगह गिरे पेड़

शहर में शुक्रवार शाम दर्जनभर से ज्यादा जगह पेड़ गिरने की शिकायतें नगर निगम उद्यान विभाग के कंट्रोल रूम को मिली। पूर्वी रिंग रोड पर खजराना चौराहे से बंगाली कॉलोनी चौराहे के बीच तीन-चार जगह पेड़ों की शाखाएं गिर गईं। निगम नियंत्रण कक्ष के अनुसार ट्रेजर आईलैंड मॉल के सामने एक इमली का पेड़ गिर गया। तिलक नगर मुख्य मार्ग के पास साईंनाथ कॉलोनी में 83-बी मकान नंबर के पास भी बड़ा पेड़ गिर गया। इससे क्षेत्र की बिजली आपूर्ति ठप हो गई।

जोन-11 के वार्ड 49 में सरस्वती शिशु मंदिर के पीछे और बंगाली कॉलोनी स्थित नवग्रह शनि मंदिर के पास एक पेड़ गिरकर मकान की दीवार पर टिक गया। 14 व्हाइट चर्च कॉलोनी में पेड़ गिरने की घटना हुई। आरएनटी मार्ग स्थित फिल्म कॉलोनी में सेंट्रल मॉल के पीछे, वार्ड 37 संजोगपुरी कॉलोनी में भी पेड़ गिरने की घटनाएं हुई।

प्रदेश की धड़कन, 'इंडिया जंक्शन न्यूज़' के ताजा अपडेट पाने के लिए जुड़ें हमारे फेसबुक पेज से...

Check Also

हाई कोर्ट ने वन विभाग के अधिकारी-कर्मचारियों की चुनाव ड्यूटी लगाने के मामले में सुनवाई ,अधिकारियों से मांगा जवाब

मायानगरी की पहचान सड़कों पर दौड़ती ये काली-पीली टैक्सी जल्द ही सड़कों से गायब होने …

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com