Breaking News

वोटर आईडी दिखाओ, सम्बन्ध बनाओ…

नैरोबी। केन्या में महिलाओं को तब तक अपने पति के साथ संबंध नहीं बनाने की अपील की गई है जब तक अगस्त में होने वाले चुनावों के लिए मतदाता के तौर पर पति अपना पंजीकरण नहीं करा लेते हैं। यह अपील मिशि मबोको नाम की महिला सांसद ने की है।

सांसद का कहना है कि यह विपक्ष के गढ़ में अपने वोट बढ़ाने के लिए यह अच्छी रणनीति है। मोम्बासा में महिलाओं की प्रतिनिधि मबोको ने बताया कि यह तरीका पंजीकरण न करवाने की सोच रहे पुरुषों को प्रोत्साहित करेगा। केन्या में अगले राष्ट्रपति को चुनने के लिए अगस्त में आम चुनाव होना है। यहां पहचान-पत्र के लिए पंजीकरण करवाने का अंतिम तिथि 17 फरवरी है। मबोको ने कहा कि उनके पति पहले से मतदान के लिए पंजीकृत हैं अन्यथा वह अपने पति के साथ भी ऐसा करतीं।आगामी चुनाव में कीनिया के वर्तमान राष्ट्रपति उहूरू केन्याट्टा दूसरे कार्यकाल के लिए चुनाव लड़ेंगे।

हालांकि, उन्हें विपक्षी पार्टियों के गठबंधन का प्रतिनिधित्व करने वाले एक उम्मीदवार से कड़ी टक्कर मिल सकती है। विपक्षी पार्टियो में मबोको की पार्टी ऑरेंज डेमोक्रेटिक मूंवमेंट भी शामिल है।

पहले भी हुए बहिष्कार

केन्या में पहले भी यौन संबंधों का बहिष्कार हो चुका है। 2009 में कुछ महिला कार्यकर्ताओं ने तत्कालीन राष्ट्रपति मवाई किबाकी और प्रधानमंत्री राइला ओडिंग व सहयोगियों के बीच मनमुटाव खत्म करने के लिए एक सप्ताह तक ऐसी हड़ताल की थी। वहीं, 2002 में लाइबेरिया की नोबेल पुरस्कार विजेता लेमाह गबोई ने देश में युद्ध रोकने के लिए ऐसी हड़ताल को बढ़ावा दिया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*