सर्दियों में चेहरे का करिये एक्स्ट्रा केयर नहीं तो चेहरा लगने लगेगा बूढ़ा…

सर्दियों में हमारी स्किन को ख़ास केयर की आवश्यकता होती है सर्दियों में तो चेहरे पर लोग अच्छे से मॉइस्चराइजर लगाते हैं ताकि त्वचा रूखी और बेजान सी न लगे। लेकिन मॉइस्चराइजर सिर्फ ठंडी में नहीं बल्कि हर सीजन में स्किन के लिए जरूरी होता है। इसे इस्तेमाल न करने पर न सिर्फ आपका चेहरा जल्दी बूढ़ा दिखने लगेगा बल्कि त्वचा से जुड़ी अन्य समस्याएं भी पैदा होने लगेंगे।

झुर्रियों के लिए सबसे बड़ी वजह स्किन में मॉइस्चर की कमी होती है। हाइड्रेशन और मॉइस्चर की कमी लो ग्रेड इन्फ्लेमेशन क्रिएट करते हैं जिससे स्किन डैमेज होती है और झुर्रियां बनने लगती हैं। मॉइस्चराइजर की कमी से चेहरा डल लगने लगता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि मॉइस्चर नहीं मिलने पर स्किन ज्यादा डैमेज होती है जो कलर डाउन करने के साथ ही स्किन की क्वॉलिटी भी बिगाड़ता है।

ध्यान देने वाली बात ये है  कि चेहरे पर ऑइल के कारण ऐक्ने या फुंसियों की दिक्कत होती है, लेकिन ऐसा नहीं है। अगर स्किन बहुत ज्यादा ड्राई होगी और उस पर मॉइस्चर की कमी होगी तो उस स्थिति में भी बैक्टीरिया स्किन में प्रवेश करते हुए ऐक्ने व पिंपल्स का कारण बन जाते हैं। चेहरे पर मॉइस्चराइजर सेल्स को हेल्दी रहने में मदद करता है, इससे काले धब्बों की समस्या नहीं होती।

अगर स्किन पर अच्छे से मॉइस्चराइजर न लगाया जाए तो कुछ ही दिनों में न सिर्फ आपको चेहरे पर काले धब्बे दिखने लगेंगे बल्कि हल्की लकीरें बनती भी दिखाई देने लगेंगी। मॉइस्चराइजर न लगाने पर स्किन पहले जैसी स्मूद नहीं रह जाती है। ऐसे में अगर आप इस स्किन पर मेकअप लगाती भी हैं तो आपको फ्लॉलेस लुक नहीं मिल पाएगा, उल्टा आपके फेस पर फाउंडेशन और कॉम्पैक्ट पैची सा दिखेगा।

प्रदेश की धड़कन, 'इंडिया जंक्शन न्यूज़' के ताजा अपडेट पाने के लिए जुड़ें हमारे फेसबुक पेज से...

Check Also

ये टिप्स पुरुषो को रखेंगे सदा जवान…

आज के समय में ब्यूटी और हेल्‍थ अब दोनों के लिए जरूरी है। फि‍र चाहें …

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com