सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद ,अयोध्या में रामलला हुए विराजमान

अयोध्या. अयोध्या मामले (Ayodhya Case) पर देश की शीर्ष अदालत ने अपना ऐतिहासिक फैसला सुना दिया। सुप्रीम कोर्ट ने अयोध्या के विवादित स्थल को रामलला विराजमान को दे दिया है। कोर्ट ने केंद्र सरकार को आदेश दिया कि सुन्नी वक्फ बोर्ड (मुस्लिम पक्ष) को मस्जिद के लिए वैकल्पिक जमीन दी जाए। मुस्लिम पक्ष को अयोध्या में कहीं पर भी 5 एकड़ जमीन आवंटित किया जाएगा. वहीं,मुस्लिम पक्ष के सीनियर एडवोकेट कमाल फारुकी का कहना है की 67 एकड़ ज़मीन लेकर 5 एकड़ दिया तो क्या दिया बताते हुए नाराजगी जताई। अदालत ने शिया वक्फ बोर्ड और निर्मोही अखाड़ा के दावों को भी ख़ारिज कर दिया।

वही सुप्रीम कोर्ट के पांच जजों वाले संवैधानिक बेंच ने अयोध्या पर ये ऐतिहासिक फैसला दिया। इस बेंच में प्रधान न्यायाधीश (CJI) रंजन गोगोई, जस्टिस एस.ए. बोबडे, जस्टिस डी.वाई. चंद्रचूड़, जस्टिस अशोक भूषण और जस्टिस एस.ए. नजीर शामिल रहे। सीनियर एडवोकेट के. पारासरन (93) सुप्रीम कोर्ट में रामलला विराजमान का पक्ष रख रहे थे.

अयोध्या पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद आइए जानते हैं। कौन हैं रामलला विराजमान और क्या हैं इसकी कहानी:-

हिंदू परंपरा के अनुसार, भगवान को वैध व्यक्ति माना गया है, जिनके अधिकार और कर्तव्य होते हैं.की भगवान किसी की भी संपत्ति के मालिक भी हो सकते हैं। वे किसी पर भी मुकदमा दर्ज कर सकते हैं। या उनके नाम पर मुकदमा दर्ज कराया जा सकता है। हिंदू कानून में देवताओं की मूर्तियों को वैध व्यक्ति माना जाता है। विवादित स्थल पर जहां रामलला की जन्मभूमि मानी जाती है, वहां रामलला एक नाबालिग रूप में थे।

1989 में पहली बार भगवान रामलला को पैरोकार बनाया गया। इसी दौरान इलाहाबाद हाईकोर्ट के पूर्व जज देवकी नंदन अग्रवाल ने रामलला का केस आगे बढ़ाने के लिए खुद को उनका सखा (दोस्त) बताने के लिए पिटीशन दायर की। तब देवकी नंदन अग्रवाल विश्व हिंदू परिषद के कार्यकारी अध्यक्ष थे।

प्रदेश की धड़कन, 'इंडिया जंक्शन न्यूज़' के ताजा अपडेट पाने के लिए जुड़ें हमारे फेसबुक पेज से...

Check Also

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने भाजपा मीडिया सेंटर का किया उद्घाटन जानिये-

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने रांची के अरगोड़ा चौक के समीप भाजपा के मीडिया सेंटर …

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com