Breaking News

स्टेशन डायरेक्टर संभालेंगे, नई दिल्ली व पुरानी दिल्ली स्टेशन की कमान

नई दिल्ली:  स्टेशन और पुरानी दिल्ली स्टेशन की कमान अब चीफ स्टेशन मैनेजर की जगह स्टेशन डायरेक्टर संभालेंगे। रेल प्रशासन के इस फैसले से दोनों स्टेशनों के विकास में तेजी आने व यात्री सुविधाओं में बढ़ोतरी होने की उम्मीद है। रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने इस वर्ष रेल बजट में प्रमुख स्टेशनों पर स्टेशन डायरेक्ट तैनात करने की घोषणा की थी ताकि किसी एक अधिकारी के पास पूरे स्टेशन की कार्यप्रणाली को सहज रूप से चलाने की जिम्मेदारी हो। स्टेशन डायरेक्टर के पास वित्तीय सहित अन्य अधिकार होंगे जिससे वह जरूरत के अनुसार फैसला ले सकेगा। इस पद पर इंडियन रेलवे ट्रैफिक सर्विसेज (आइआरटीएस) को तैनात किया

पहले चरण में जिन 12 स्टेशनों पर इनकी तैनाती होनी है, उसमें नई दिल्ली व पुरानी दिल्ली भी शामिल है। वर्तमान में इन स्टेशनों की कमान चीफ स्टेशन मैनेजर के हाथ में होती है। अब यह पद खत्म हो जाएगा क्योंकि मंगलवार शाम को दोनों स्टेशनों के डायरेक्टरों के नाम घोषित हो गए हैं। दिवाकर झा नई दिल्ली स्टेशन के पहले स्टेशन डायरेक्टर होंगे। इस समय वे सीनियर डिविजनल ऑपरेटिंग मैनेजर (डीओएम) जनरल के पद पर तैनात हैं। वहीं, नई दिल्ली स्टेशन पर तैनात चीफ स्टेशन मैनेजर आरपी पांडेय को डिप्टी चीफ ऑपरेटिंग मैनेजर (डिप्टी सीओएम) (रूल) के पद पर नियुक्त किया गया है।

पुरानी दिल्ली स्टेशन के स्टेशन डायरेक्टर संदीप कुमार गहलोत होंगे। इस समय वे डिविजनल कॉमर्शियल मैनेजर (डीसीएम) (फ्रेटा) के पद पर तैनात हैं। वहीं, पुरानी दिल्ली स्टेशन के चीफ स्टेशन मैनेजर वीरेंद्र कुमार को उत्तर रेलवे का डिप्टी सीओएम (सिग्नल एवं प्लानिंग) बनाया गया है।

चीफ स्टेशन मैनेजर के पास वित्त और टेंडर करने के अधिकार नहीं होते हैं। इसलिए स्टेशन के विकास के लिए इन्हें प्रस्ताव बनाकर उच्च अधिकारियों को भेजना पड़ता है। उनके पास स्टेशन की आय बढ़ाने को लेकर भी फैसले लेने का अधिकार नहीं होता है। विभिन्न विभागों के साथ तालमेल बनाने में भी परेशानी होती है, जिससे स्टेशन का विकास बाधित होता है। लेकिन स्टेशन डायरेक्टर न सिर्फ वित्त व टेंडर से संबंधित फैसले लेने में सक्षम होगा बल्कि जरूरत के अनुसार यात्री सुविधाओं में विस्तार भी कर सकेगा। त्वरित निर्णय लेने से स्टेशनों के विकास, यात्री सुविधाओं में सुधार और यात्रियों की समस्याएं हल करने में मदद मिलेगी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*