Breaking News

मुंबई की मिल्स कंपाउंड बिल्डिंग में लगी आग 14 की मौत,लोकसभा में उठा मुद्दा

देश की आर्थिक राजधानी मुंबई के पॉश इलाके लोअर परेल के कमला मिल्स कंपाउंड में लगी भीषण आग से कम से कम 14 लोगों की दर्दनाक मौत हो गई है. इस हादसे में करीब 12 लोग जख्मी हैं, जिन्हें करीब के अस्पतालों में भर्ती किया गया है. घायलों में कई की हालत नाजुक बताई जा रही है. मरने वालों में 11 महिलाएं और दो पुरुष शामिल हैं.

महाराष्ट्र स्वास्थ्य विभाग के अफसर केन्द्रीय मंत्री जेपी नड्डा  के संपर्क में

स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने मुम्बई अग्निकांड के घायलों के लिए दिल्ली में भी ट्रामा सेंटर को तैयार रहने के आदेश दिए. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय और महाराष्ट्र स्वास्थ्य विभाग के अफसर संपर्क में हैं.

लोकसभा में उठा मुद्दा

मुंबई आग का मुद्दा लोकसभा में उठा, बीजेपी सांसद किरीट सोमैया ने इस मुद्दे को उठाया. उन्होंने रेस्टोटेंट में फायर सर्विस के ऑडिट की मांग की

घटना से पहले MNS के स्थानीय नेता की शिकायत को बता दिया गया था झूठा

MNS के स्थानीय नेता मंगेश कसलकर ने बीएमसी से शिकायत की थी कि कमला मिल्स के रेस्टोरेंट्स फायर सेफ्टी के नियमों पर अमल नहीं कर रहे हैं और अवैध निर्माण कर रहे हैं. दो महीने बाद बीएमसी ने इन्हें एक खत थमा दिया कि आपकी शिकायत झूठी है

केईएम अस्पताल के डीन अविनाश सुपे का कहना है कि 12 लोगों के बदन झुलसे हैं. तीन से 30 फीसदी तक बर्न है

सीएम ने दिए जांच के आदेश

महाराष्ट्र के सीएम देवेंद्र फड़णवीस ने जांच के आदेश दिए, बीएमसी के कमिशनर इसकी जांच करेेंगेसबसे डराने वाली बात ये है कि रेस्तरां में आग बुझाने के यंत्र नहीं थे. फायर एग्जिट पर सामान रखा था, लोगों को बाहर निकलने का रास्ता नहीं मिला. आग लगने पर रेस्तरां मैनेजमेन्ट के लोग फरार हो गए.

रेस्टोरेंट के मालिक के खिलाफ FIR दर्ज

आधी रात के वक़्त सबसे पहले आग तीसरी मंजिल पर स्थित मोजो रेस्टोरेंट में लगी और ये फैलकर दूसरे तीन रेस्टोरेंट में लग गई. अब आगू पर काबू पा लिया गया है. पुलिस ने मोजो रेस्टोरेंट के मालिक के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया गया है. होटल मालिक समेत 3 लोगों पर एफआईआर में गैर इरादतन हत्या का केस दर्ज किया गया है. अब तक की जांच के मुताबिक आग लगने की वजह शॉर्ट सर्किट बताई जा रही है.

 

बर्थडे मना रही महिला सहित 10 और महिलाओं की मौत

पुलिस का कहना है कि मरने वाले 14 में 11 महिलाएं इसलिए हैं कि क्योंकि वो बिल्डिंग की छत पर एक बर्थडे पार्टी में शामिल थीं. मरने वालों में 28 साल की वो महिला भी शामिल है जिनका बर्थडे मनाया जा रहा था.

 

आग लगने वाली बिल्डिंग में कई टीवी चैनलों के भी ऑफिस मौजूद

मध्य मुंबई के कॉर्मशियल हब सेनापति बापट मार्ग पर इमारत की तीसरी मंजिल पर रात करीब 12:30 बजे के बाद आग लग गई. हादसे के वक्त रेस्टोरेंट में तकरीबन 50 लोग मौजूद थे. इस बिल्डिंग में TV 9, टाइम्स नाउ, मिरर नाउ और ज़ूम जैसे मीडिया चैनल्स के दफ्तर हैं. इन दफ्तरों को कोई नुकसान नहीं हुआ है. लेकिन इन दफ्तरों में आग का धुंआ घुस गया था.

भारी मश्क्कत के बाद आग पर काबू पा लिया गया. सभी घायलों का इलाज केईएम और सियोन अस्पताल में चल रहा है. घायलों में कई लोगों की हालत गंभीर बनी हुई है. हालात का जायजा लेने देर रात बीएमसी (मुंबई महानगरपालिका) कमिश्नर अजोय मेहता भी अस्पताल पहुंचे.

मरने वालों के नाम:

प्रमिला- महिला
तेजल गांधी- 36 साल, महिला
खुशबू बंसल- महिला
विश्व ललानी- 23 साल, परुष
पारुल लकड़वाला- 49 साल, महिला
धैर्य ललानी- 26 पुरुष
किंजल शाहा- 21 साल, महिला
कविता धरानी- 36 साल, महिला
शफाली- महिला
यश ठाकुर- 22 साल, महिला
सरबजीत परेला- पुरुष
पराची खेतानी- 30 साल, महिला
मनिशा शाहा-  महिला
प्रीति राजगिरा- 41 साल, महिला

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*