20 अक्टूबर से 20 नवंबर के बीच होंगे रुड़की नगर निगम के चुनाव

रुड़की नगर निगम के चुनाव 20 अक्टूबर से 20 नवंबर के बीच संपन्न होंगे। राज्य निर्वाचन आयोग ने इस सिलसिले में प्रस्तावित कार्यक्रम शासन को भेज दिया है। सूत्रों के मुताबिक इसे लेकर मंथन चल रहा है और एक-दो दिन में तिथि फाइनल कर आयोग को सूचित किया जाएगा।

उधर, सेलाकुई नगर पंचायत के गठन की प्रक्रिया समेत चुनाव को लेकर अन्य औपचारिकताएं पूरी करने की कवायद भी जल्द शुरू की जा रही है। सेलाकुई के चुनाव के लिए सरकार सुप्रीम कोर्ट से कुछ और वक्त मांगने पर भी गंभीरता से विचार कर रही है।

सुप्रीम कोर्ट ने हाल में रुड़की नगर निगम और सेलाकुई नगर पंचायत के चुनाव जल्द कराने के निर्देश सरकार को दिए थे। इस क्रम में सरकार सक्रिय हो गई है। रुड़की में चुनाव के सिलसिले में सभी औपचारिकताएं पूरी होने के मद्देनजर राज्य निर्वाचन आयोग से प्रस्तावित कार्यक्रम मांगा गया था।

सूत्रों ने बताया कि आयोग ने प्रस्तावित कार्यक्रम शासन को सौंप दिया है। इसमें 16 अक्टूबर को अधिसूचना जारी करने और 20 अक्टूबर से 20 नवंबर तक चुनाव संपन्न कराने का कार्यक्रम तय किया गया है। सूत्रों के अनुसार आयोग की ओर से सुझाए गए प्रस्तावित कार्यक्रम को लेकर मंथन चल रहा है।

सरकार की भी मंशा है कि 25 नवंबर से पहले रुड़की के चुनाव संपन्न करा दिए जाएं, क्योंकि 25 नवंबर से सुप्रीम कोर्ट में इस मामले में सुनवाई होनी है। अलबत्ता, सेलाकुई नगर पंचायत के चुनाव के संबंध में सरकार सुप्रीम कोर्ट से कुछ वक्त मांग सकती है।

असल में सेलाकुई नगर पंचायत के गठन से लेकर चुनाव की औपचारिकताएं पूरी होनी हैं। इसमें कम से कम दो माह का वक्त लगने की संभावना है। ऐसे में सेलाकुई के चुनाव दिसंबर आखिर अथवा अगले साल जनवरी मध्य तक हो सकते हैं।

प्रदेश की धड़कन, 'इंडिया जंक्शन न्यूज़' के ताजा अपडेट पाने के लिए जुड़ें हमारे फेसबुक पेज से...

Check Also

रविवार को आश्विन शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि को मनाया जाएगा शरद पूर्णिमा का पर्व

सर्वार्थसिद्धि, अमृत सिद्धि व रवि योग में रविवार को शरद पूर्णिमा मनेगी। मान्यता है कि …

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com