बाबरी मस्जिद विध्वंस

बाबरी मस्जिद विध्वंस को पूरे हुए 26 साल, जानिए उस दिन की पूरी सच्चाई…

भारत के इतिहास में 6 दिसंबर1992 का दिन बाबरी मस्जिद विध्वंस के रूप में जाना जाता है। कारसेवकों द्वारा महज 17 से 18 मिनट में ही बाबरी मस्जिद को ढहा दिया गया था। 26 साल पुराना बाबरी मस्जिद विध्वंस मामला और राम मंदिर निर्माण मामला लगातार राजनीति के केंद्र में बना हुआ है।

बाबरी मस्जिद विध्वंस

बाबरी मस्जिद विध्वंस को पूरे हुए 26 साल, जानिए उस दिन की पूरी सच्चाई…

देश की कई राजनीतिक पार्टियां राम मंदिर निर्माण को लेकर ज़ोर आजमाइश कर रही हैं। जिसके चलते निडर नेता बयानबाज़ी करते नज़र आ रहे हैं। पिछले दिनों सांसद साध्वी प्राची ने अगले महीने की छह तारीख को ही राम मंदिर का शिलांयास करने की बात कही थी। उनका कहना था कि श्री राम भी शायद यही चाहते हैं कि जिस दिन बाबरी मस्जिद ढहा दी गई थी, उसी दिन से मंदिर का निर्माण शुरू हो।

6 दिसंबर की कहानी…

कारसेवकों द्वारा बाबरी मस्जिद ध्वस्त किए जाने से पहले कहानी की शुरुआत 30 नवंबर 1992 से होती है। इस दिन लालकृष्ण आडवाणी ने मुरली मनोहर जोशी के साथ अयोध्या जाने का एलान किया था, जिसके बाद ही बाबरी मस्जिद के विध्यवंस को लेकर रूपरेखा शुरू हो गई थी। आडवाणी के इस दौरे की जानकारी राज्य और केंद्र सरकार दोनों को थी। 5 दिसंबर की शाम केंद्रीय गृह मंत्री शंकर राव चौहान ने अपनी खुफिया एजेंसियों की बात को अनसुना कर कहा था कि अयोध्या में कुछ नहीं होगा। उनका यह बरताव यूपी के मुख्यमंत्री कल्याण सिंह पर ज्यादा ज्यादा भरोसे को दर्शाया था। पीएम पीवी नरसिम्हा राव को, कल्याण सिंह के उस बयान पर ज्यादा भरोसा था, जिसमें उन्होंने बाबरी मस्जिद की सुरक्षा की बात कही थी। हालांकि इस दौरान खुफिया एजेंसियों ने कारसेवकों के बढ़ते गुस्से के बारे में उन्हें बता दिया था कि, किसी भी वक्त कारसेवक बाबरी मस्जिद पर धावा बोल सकते हैं, और ढांचे को ध्वस्त कर सकते हैं। सावधानी न बरतने के कारण थोड़ी ही देर में बाबरी मस्जिद को ध्वस्त कर दिया गया, जिसके कुछ समय बाद ही यूपी के सीएम कल्याण सिंह ने इस्तीफा दे दिया था।

प्रदेश की धड़कन, 'इंडिया जंक्शन न्यूज़' के ताजा अपडेट पाने के लिए जुड़ें हमारे फेसबुक पेज से...

Check Also

स्ट्रांग रूम और मतगणना केंद्रों पर डटे रहें : प्रियंका गांधी

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने पार्टी कार्यकर्ताओं का आह्वान कर कहा है कि वे …

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com