राफेल सौदे पर कैग ने जारी की रिपोर्ट…

नई दिल्ली:  राफेल युद्धक विमान सौदे पर भारत के नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक(कैग) की रिपोर्ट आने के पहले ही कांग्रेस ने इस रिपोर्ट को यह कहते हुए खारिज कर दिया कि यह अपने आप में एक घोटाला है। विपक्षी दल ने धमकाने के अंदाज में कहा कि सरकार और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की खुशामद में लगे अधिकारियों पर कांग्रेस की नजर है। अधिकारियों को यह ध्यान रखना चाहिए कि सरकारें बदलती रहती हैं।

वरिष्ठ कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल ने कैग की प्रस्तावित रिपोर्ट के बारे में आज एक प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि पार्टी की जानकारी के अनुसार रिपोर्ट में राफेल सौदे और सरकार को क्लीन चिट दी गई है। सरकार सोमवार को संसद में यह रिपोर्ट पेश करने वाली है जो अपने आप में एक नया घोटाला होगा।

सिब्बल ने कैग प्रमुख राजीव महर्षि को भी कटघरे में खड़ा करते हुए कहा कि जिस समय राफेल सौदा हुआ उस समय वह केंद्र सरकार में वित्त सचिव थे। वित्त सचिव के रूप में उन्होंने 126 विमानों की खरीद के पुराने सौदे को रद्द करने और 36 विमानों की खरीद करने संबंधी नए सौदे को अंजाम देने में प्रमुख भूमिका निभाई थी। सौदे के लिए गठित वार्ता दल में वित्त मंत्रालय का प्रतिनिधित्व था तथा वह सभी फैसलों में भागीदार था।

सिब्बल ने कहा कि वर्तमान कैग प्रमुख राजीव महर्षि से यह उम्मीद नहीं की जा सकती कि वह उस सौदे में निष्पक्षता से जांच करेंगे, जिसमें वह खुद शामिल थे। कांग्रेस नेता ने कहा कि यह हितों के टकराव का गंभीर मामला है तथा राजीव महर्षि को कैग सौदे की जांच से स्वयं को अलग रखना चाहिए था।

उल्लेखनीय है कि कांग्रेस पार्टी ने पिछले वर्ष सितम्बर और अक्टूबर महीने में कैग से राफेल सौदे की जांच की मांग की थी। साथ ही पार्टी ने इस प्रकरण में संयुक्त संसदीय समिति(जेपीसी) से जांच कराए जाने पर भी जोर दिया था। सिब्बल ने सुप्रीम कोर्ट द्वारा गत दिसम्बर महीने में राफेल सौदे को क्लीन चिट दिए जाने का उल्लेख करते हुए कहा कि मोदी सरकार को पहले ही पता था कि कैग की रिपोर्ट में क्या निष्कर्ष निकलने वाला है। सरकार की ओर से न्यायालय को इस बारे में सूचना दी गई थी, जिसका उल्लेख फैसले में किया गया। सिब्बल ने पूछा कि संसद में रिपोर्ट पेश किए जाने के पहले कैग की ओर से किसने

प्रदेश की धड़कन, 'इंडिया जंक्शन न्यूज़' के ताजा अपडेट पाने के लिए जुड़ें हमारे फेसबुक पेज से...

Check Also

फिर हुई पुलवामा जैसी साजिश…

  श्रीनगर: जम्मू-श्रीनगर हाइवे पर शनिवार सुबह एक ऐसा ब्लास्ट हुआ, जिसने 14 फरवरी को …

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com