बॉलीवुड में सबसे ज्यादा कमाई करने वाली 7वीं फिल्म

बॉक्स ऑफिस पर कमाई के मामले में 2017 बॉलीवुड की फिल्मों के लिए बहुत बेहतर नहीं कहा जा सकता. अगर कुछ फिल्मों को छोड़ दें तो बड़ी-बड़ी फ़िल्में भी इस साल बहुत अच्छा कलेक्शन निकालने में नाकामयाब रहीं. इसमें कई फ़िल्में तो बड़े बजट और सुपरस्टार्स की भी थीं. लेकिन साल के आख़िरी महीने में रिलीज हुई फुकरे रिटर्न्स ने बढ़िया कमाई की.

 

ये भी पढ़े~बाहुबली को मात दे गयी, ये फ‍िल्‍म बनी 2017 की नंबर वन ना बॉलीवुड ,ना हॉलीवुड की

 

इसके बाद क्रिसमस पर आई सलमान खान की फिल्म ‘टाइगर जिंदा है’ ने बॉक्स ऑफिस पर बहुत बढ़िया प्रदर्शन किया. फिल्म को दर्शकों ने पसंद किया और यह बॉक्स ऑफिस पर साल की सबसे बेहतरीन फिल्म साबित हुई.

आमिर खान की फिल्म थ्री इडियट को पछाड़ते हुए टाइगर जिंदा है दुनियाभर में सबसे ज्यादा कमाई करने वाली सातवीं बॉलीवुड फिल्म बन गई. ये फिल्म अभी भी अच्छी कमाई कर रही है.

वर्ल्डवाइड कमाई के मामले में अब सलमान की टाइगर से 6 फिल्में आगे हैं. इनमें आमिर खान की तीन फ़िल्में हैं. शाहरुख खान की एक जबकि दो फिल्में खुद सलमान खान की ही हैं. आइए जानते हैं कौन सी सात फ़िल्में बॉक्स ऑफिस पर कमाई के मामले में रिकॉर्ड हैं.

1) दंगल: 2026.65 करोड़

पहले नंबर पर मिस्टर परफेक्शनिस्ट आमिर खान की फिल्म दंगल है. फिल्म ने दुनियाभर में सराहा गया. फिल्म की कहानी रेसलर गीता और बबीता फोगाट के जीवन पर आधारित थी. इसने जबरदस्त कमाई की और बॉक्स ऑफिस के सारे रिकॉर्ड तोड़ डाले. इस फिल्म का निर्देशन नीतीश तिवारी ने किया था. दुनियाभर में फिल्म की कुल कमाई 2026.65 रही.

 

2) पीके : 769.89 करोड़

दुनियाभर में कमाई के मामले में आमिर खान की ही फिल्म पीके दूसरे नंबर पर है. इसका निर्देशन राजकुमार हिरानी ने किया था. ये एलियन कॉन्सेप्ट पर आधारित थी. फिल्म में आमिर खान के साथ अनुष्का शर्मा मुख्य भूमिका में थीं. दुनियाभर में फिल्म की कुल कमाई 769 करोड़ रुपये रही.

 

3) बजरंगी भाईजान: 629.39 करोड़

सलमान खान की फिल्म बजरंगी भाईजान ने दुनियाभर में कमाई के मामले में रिकॉर्ड बनाया था. ये 2015 की सबसे बड़ी हिट फिल्म बनी. इसने भारत में 320.34 करोड़ का व्यापार किया. दुनियाभर में फिल्म का कुल कलेक्शन 629 करोड़ से ज्यादा रहा.

4) सुल्तान: 585 करोड़

दुनियाभर में कमाई के मामले में सलमान खान की फिल्म सुल्तान चौथे नंबर पर है. सुल्तान हरियाणा के एक रेसलर की कहानी पर बनी थी. फिल्म ने दुनियाभर में 585 करोड़ रुपये का कलेक्शन किया था.

 

5) धूम 3:  556.74 करोड़

धूम 3 ने दुनियाभर में कमाई के मामले में भी रिकॉर्ड बनाया और बॉलीवुड की पांचवीं फिल्म बनी. इसमें आमिर खान ने डबल रोल किया था. उनके साथ अभिषेक बच्चन, जैकी श्राप, कैटरीना कैफ भी थीं. फिल्म ने दुनियाभर में कुल 556 करोड़ से ज्यादा की कमाई की थी.

 

6) चेन्नई एक्सप्रेस:  424.54 करोड़ 

बॉलीवुड के किंगखान यानी शाहरुख खान की फिल्म चेन्नई एक्सप्रेस इस लिस्ट में छठवें नंबर पर है. फिल्म ने भारत के में 227.13 करोड़ की कमाई की थी. दुनियाभर में ओवरऑल इनकम 424.54 करोड़ के पास रहा.

टाइगर जिंदा है

2017 में क्रिसमस पर रिलीज हुई सलमान खान की फिल्म टाइगर जिंदा है ने अब तक दुनियाभर में 423.59 करोड़ की कमाई कर ली है. 10 दिन में ही फिल्म ने कई रिकॉर्ड बना डाले. वर्ल्डवाइड सबसे ज्यादा कमाई के मामले में ये अभी 7वें नंबर पर पहुंच चुकी है. ये फिल्म अभी. कईरिकॉर्ड तोड़ सकती है

 

शिवा गुप्ता 

प्रदेश की धड़कन, 'इंडिया जंक्शन न्यूज़' के ताजा अपडेट पाने के लिए जुड़ें हमारे फेसबुक पेज से...

Check Also

टिंडर हैक करे फेसबुक से कमाया लाखों का इनाम, इस भारतीये ने

डेटिंग ऐप टिंडर में एक बड़ी सिक्योरिटी खामी पाई गई है और इसे उजागर किया …

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com