श्रीराम भक्त उर्मिला देवी

इस महिला ने राम मंदिर के लिए 28 साल से नहीं खाया अन्न, बोलीं…

जबलपुर। श्रीराम जन्‍मभूमि अयोध्या में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 5 अगस्‍त को राम मंदिर निर्माण के लिए भूमि पूजन करेंगे। भूमि पूजन के साथ ही मध्यप्रदेश के जबलपुर में रहने वाली 81 वर्षीय बुजुर्ग महिला उर्मिला देवी की भी वर्षों की तपस्या पूरी हो जाएगी। 6 दिसंबर, 1992 को अयोध्या में विवादित ढांचा ढहाए जाने के बाद दंगे हुए थे, तब उन्होंने संकल्प लिया था कि राम मंदिर की नींव रखे जाने तक वे अन्न ग्रहण नहीं करेंगी। वे पिछले 28 सालों से फलाहार के साथ राम नाम का जाप करते हुए उपवास पर हैं।

यह भी पढ़ें: कोरोना वायरस महामारी पर WHO ने जारी की चेतावनी, लंबे समय तक…

उर्मिला देवी मध्यप्रदेश के जबलपुर जिले के विजय नगर में रहती हैं। उन्होंने मंदिर निर्माण के लिए 53 साल की उम्र में उपवास शुरू किया था। पहले लोगों ने उन्हें अपना उपवास तोड़ने के लिए काफी समझाया था लेकिन वे अपने फैसले पर अडिग रहीं। मंदिर के पक्ष में फैसला आने पर वे बहुत खुश हुई थीं। उन्होंने फैसला सुनाने वाले सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीशों और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र भेजकर बधाई दी थी।

भूमि पूजन के दिन अपने घर में दिनभर करेंगी राम नाम का जाप

जब 5 तारीख अयोध्या में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राम मंदिर की नींव रखेंगे तो इस दिन उर्मिला दिनभर अपने घर में राम नाम का जाप करेंगी। उन्हें पूजन में शामिल न हो पाने का दुख है लेकिन इसे वे राम की इच्छा मानकर संतोष कर रही हैं। वे चाहती हैं कि अयोध्या में राम लला के दर्शन करने के बाद ही वे अन्न ग्रहण करें। उनके परिवार वाले उन्हें समझा रहे हैं कि कोरोना महामारी की वजह से केवल आमंत्रित लोग ही अयोध्या जा सकते हैं। ऐसे में उन्हें पर उपवास तोड़ लेना चाहिए लेकिन वे मानने को तैयार नहीं हैं।

अयोध्या में बिताना चाहती हैं शेष जीवन

उर्मिला देवी का कहना है कि अयोध्या में राम मंदिर बनना उनके लिए पुनर्जन्म जैसा है। उनका कहना है कि संकल्प पूरा हो गया है और अब उनकी इच्छा अयोध्या में बाकी का जीवन बिताने की है। इसके लिए उन्हें थोड़ी सी जगह चाहिए। उन्होंने कहा कि कुछ लोग इसे कोरोना की समाप्ति से जोड़कर अंधविश्वास फैला रहे हैं।

प्रदेश की धड़कन, 'इंडिया जंक्शन न्यूज़' के ताजा अपडेट पाने के लिए जुड़ें हमारे फेसबुक पेज से...

Check Also

मशहूर शायर राहत इंदौरी कोरोना पॉजिटिव, अस्पताल में हुए भर्ती

नई दिल्‍ली। मशहूर शायर राहत इंदौरी खतरनाक कोरोना वायरस की चपेट में आ गए हैं। …

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com