एडमिरल करमबीर सिंह ने चीन पर पलटवार करते हुए कही यह बात…

दिल्ली ।भारत के पड़ोसी देश चीन से लगातार तनाव की स्थिति बरकरार है तो वहीं दूसरी तरफ, पश्चिमी सीमा से सटे पड़ोसी देश पाकिस्तान में भी घुसपैठ की कोशिश कर रहा है। ऐसे मौके पर नौसेना दिवस के एक दिन पहले ही नौसेना प्रमुख एडमिरल करमबीर सिंह ने एक प्रेस  कॉन्फ्रेंस करते हुए कहा कि वर्तमान समय में देश के सामने कोरोना जैसी वैश्विक महामारी से निपटने की कोशिश कर रहा है तो वहीं चीनी सेना तनाव की स्थिति उत्पन कर रहा है।

एडमिरल करमबीर सिंह ने बताया कि भविष्य में नौसेना के लिए बनाए जाने वाले 43 युद्धपोतों और पनडुब्बियों में से 41 को भारत में बनाया जाना है, जिसमें स्वदेशी विमान वाहक पोत भी शामिल होगा। ऐसा ‘आत्मनिर्भर भारत’ अभियान के मद्देनजर किया जा रहा है।

नौसेना में महिला अधिकारियों को लेकर जानकारी देते हुए एडमिरल करमबीर सिंह ने कहा कि भारतीय नौसेना ने नवंबर में जहाजों पर चार महिला अधिकारियों को नियुक्त किया है और दो महिला अधिकारियों को मालदीव और रूस में विदेशी बैलेट में नियुक्त किया गया है।

एडमिरल सिंह ने कहा कि देश के सामने कोरोना वायरस महामारी और वास्तविक नियंत्रण रेखा पर चीन की नापाक हरकतों से निपटने की दोहरी चुनौती है। इन दोनों चुनौतियों का सामना करने के लिए नौसेना पूरी तरह तैयार है। भारतीय नौसेना परीक्षा की इन घड़ियों में मजबूती से डटे रहने के लिए दृढ़ संकल्पित है।

नौसेना प्रमुख ने कहा, हिंद महासागर में अतिक्रमण (चीनी जहाजों द्वारा) की स्थिति से निपटने के लिए हमारे पास एक एसओपी है। लीज पर लिए गए दो प्रीडेटर ड्रोन हमारी निगरानी क्षमता में अंतर को पूरा करने में मदद कर रहे हैं। उन्होंने कहा, 24 घंटे निगरानी की क्षमता हमें निरंतर निगरानी करने में मदद कर रही है।

 

 

 

 

 

प्रदेश की धड़कन, 'इंडिया जंक्शन न्यूज़' के ताजा अपडेट पाने के लिए जुड़ें हमारे फेसबुक पेज से...

Check Also

जेसिका कैम्पबेल

Bollywood:फर्श पर अभिनेत्री को पड़ी देख दंग रह गई मां

अमेरिकन अभिनेत्री जेसिका कैम्पबेल(Jessica campbell) की एक बड़ी अजीबो-गरीब स्थित में मौत हो गई।शव 29 …

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com