अक्षय तृतीया 2019 : आज है ख़ास दिन, परशुराम जयंती भी आज

अक्षय तृतीया का पर्व इस साल मंगलवार यानी 7 मई को मनाया जाएगा। सनातन धर्म में इस पर्व का बहुत महत्त्व है। इस दिन कोई भी काम बिना किसी शुभ मुहूर्त के किया जा सकता है और ऐसा माना जाता है कि इस दिन शुभारंभ करनेवाले हर कार्य में सफलता मिलनी तय है।

हिन्दू पंचांग के अनुसार वैशाख मास के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को अक्षय तृतीया के रूप में मनाया जाता है । इस तिथि के दिन सूर्य और चन्द्रमा अपने उच्च प्रभाव में होते हैं और इस समय उनका तेज सर्वोच्च होता है। इस दिन भगवान विष्णु के छठे अवतार भगवान परशुराम का भी जन्म हुआ था । वह अपने माता-पिता के आज्ञाकारी पुत्र थे । बावजूद इसके उन्होंने अपनी माता की गर्दन काट दी थी ।

मान्यता है कि इस दिन विष्णु जी के अवतार परशुराम का धरती पर जन्म हुआ था। इसी वजह से अक्षय तृतीया को परशुराम के जन्‍मदिवस के रूप में मनाया जाता है।  मान्यताओं के मुताबिक इस दिन गंगा नदी स्वर्ग से धरती पर आईं थीं। अक्षय तृतीया के दिन ही भोजन की देवी अन्‍नपूर्णा का जन्‍मदिन भी माना जाता है।

ब्रह्रावैवर्त पुराण के अनुसार, श्रीहरि विष्णु अपने आठवें अवतार भगवान परशुराम के रूप में माता रेणुका और ॠषि जमदाग्नि की चौथी संतान थे । शस्त्र विद्या और शास्त्रों के ज्ञाता भगवान परशुराम को एक बार उनके पिता ने आज्ञा दी कि वो अपनी माता का वध कर दें । भगवान परशुराम अत्यंत आज्ञाकारी पुत्र थे । उन्होंने अपने पिता का आदेश पाते ही तुरंत अपने परशु से अपनी मां का सिर उनके धड़ से अलग कर दिया ।

अपनी आज्ञा का पालन होते देख भगवान परशुराम के पिता ऋषि जमदाग्नि अपने पुत्र से बेहद प्रसन्न हुए । पिता को प्रसन्न देख परशुराम जी ने अपने पिता से माता रेणुका को पुनः जीवित करने का आग्रह किया, तो वरदान स्वरुप ऋषि जमदाग्नि ने माता रेणुका को पुनः जीवित कर दिया ।

अक्षय तृतीया और सोने का संबंध भी काफी गहरा है। सोने के प्रति भारतीयों का अनुराग किसी से छिपा नहीं है। इस कीमती धातु को खरीदने के लिए साल भर जिस पवित्र मौके की हम सब बाट जोहते हैं, वह आ चुका है। इस खास तिथि पर रिकॉर्ड बिक्री के लिए कई स्कीमों के साथ सोना कारोबारी भी तैयार हैं। अक्षय तृतीया के दिन सोना अथवा चांदी के आभूषण खरीदने का विधान है। कई लोग घर में बरकत के लिए इस दिन सोने या चांदी की लक्ष्मी की चरण पादुका लाकर घर में रखते और उसकी नियमित पूजा करते हैं।

प्रदेश की धड़कन, 'इंडिया जंक्शन न्यूज़' के ताजा अपडेट पाने के लिए जुड़ें हमारे फेसबुक पेज से...

Check Also

अब WhatsApp के जरिए बुक करा सकते हैं रसोई गैस सिलिंडर, जानिए कैसे?

नई दिल्‍ली। आपको रसोई गैस सिलिंडर की बुकिंग कराने के लिए परेशान होने की जरूरत …

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com