Breaking News

सोना खरीदने से पहले इन बातों को ज़रूर पढ़ें , वरना ज्वेलर्स आपको ठग सकते हैं

अगर आप सोने खरीदने की प्लानिंग कर रहे हैं तो आपको कुछ बातों ध्यान ज़रूर रखें वरना त्योहारों के सीज़न में ज्वेलर्स आपके साथ ठग कर सकतें हैं. खरीदारी से पहले अपने शहर में सोने के दाम पता कर लें. ऐसी दुकान से ही खरीदारी करें, जो आपके घर के नजदीक हो और जिस पर विश्वास करते हों. आपको कितने कैरेट का सोना लेना है, इसके बारे में पहले ही निर्णय ले लें. ध्यान रहे कि कैरट के साथ सोने के गहनों की गुणवत्ता और कीमत में अंतर आता है.

सोना खरीदते समय इन बातों पर ध्यान दें–

सोने के गहनों की कीमत को विभाजित करके देखें. यानी कि गहने की जो भी कीमत है, उसमें मेकिंग चार्ज कितना और जीएसटी कितना है आदि. सोने का गहना खरीदने से पहले गहने का वजन जरूर देखें. सोना खरीदते वक्त उसकी क्वॉलिटी पर जरूर गौर करें. सबसे अच्छा है कि हॉलमार्क देखकर सोना खरीदें. हॉलमार्क सरकारी गारंटी है. हॉलमार्क का निर्धारण भारत की एकमात्र एजेंसी ब्यूरो ऑफ इंडियन स्टैंडर्ड (बीआईएस) करती है. इसका एक फायदा यह भी है कि जब आप इसे बेचने जाएंगे या रिप्लेस करने जाएंगे तो इसमें से डिप्रेसिएशन कॉस्ट नहीं काटी जाएगी.

24 कैरेट गोल्ड से नहीं ज्वेलरी–

अगर कोई ज्वेलर आपको 24 कैरेट गोल्ड के गहने देने का दावा कर रहा है तो समझ लें कि वो फर्जी है. क्योंकि 24 कैरट सबसे शुद्ध सोना होता है और इसमें गहने नहीं बनते. क्योंकि यदि इसका गहना बना तो वह बहुत जल्दी टूट जाएगा. क्‍योंकि वो बेहद मुलायम होता है.

आमतौर पर आभूषणों के लिए 22 कैरेट सोने का इस्तेमाल किया जाता है, जिसमें 91.66 फीसदी सोना होता है. हॉलमार्क पर पांच अंक होते हैं. सभी कैरेट का हॉलमार्क अलग होता.

कैरेट के अनुसार हॉलमार्क का नंबर :

22 कैरेट पर 916 लिखा होता है
21 कैरेट पर 875 लिका होता है
18 पर 750 लिखा होता है. इससे शुद्धता में शक नहीं रहता.

ऐसे पता करें जेवरों में सोने की मात्रा–

कैरेट गोल्ड का मतलब होता हे 1/24 पर्सेंट गोल्ड. यदि आपके आभूषण 22 कैरेट के हैं तो 22 को 24 से भाग देकर उसे 100 से गुणा करें. कीमत इसी पर तय होती है.(22/24)x100= 91.66 यानी आपके आभूषण में इस्‍तेमाल सोने की शुद्धता 91.66 फीसदी है. मसलन 24 कैरेट सोने का रेट टीवी पर 27000 है और बाजार में इसे खरीदने जाते हैं तो 22 कैरेट सोने का दाम (27000/24)x22=24750 रुपए होगा. जबकि ज्वैलर आपको 22 कैरेट सोना 27000 में ही देगा. यानी आप 22 कैरेट सोना 24 कैरेट सोने के दाम पर खरीद रहे हैं. ऐसे ही 18 कैरेट गोल्ड की कीमत भी तय होगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*