Breaking News

भारतीय टेलिकॉम बाज़ार में एयरटेल और जियो के बीच एक जैसे प्लान, दे रहे है टक्कर

भारतीय टेलिकाॅम बाजार में एयरटेल और रिलायंस जियो के बीच जारी जंग थमती नहीं दिख रही है। दोनों ही नए प्लान लाकर बाजार पर अपनी बादशाहत बरकरार रखना चाहते हैं। एयरटेल ने 219 रुपये के अपने प्रीपेड प्लान के लॉन्च के साथ ही अपने इरादे जाहिर कर दिए हैं। एयरटेल के निशाने पर जियो के 149 और 198 रुपये के प्लान हैं, जिनमें 28 दिन की वैलिडिटी मिलती है। एयरटेल का मकसद जियो 3जी और 4जी उपभोक्ताओं के लिए ज्यादा लुभावनी कीमत वाले प्लान पेश करना है।

 

ये भी पढें –  टेलीनॉर इंडिया के पूरे भारतीय कारोबार का अधिग्रहण करेगा भारती एयरटेल

 

एयरटेल के 219 रुपये वाले प्रीपेड प्लान से उपभोक्ताओं को रोज 1.4 जीबी 3जी/4जी डाटा, अनलिमिटेड काॅलिंग और 100 फ्री एसएमएस रोज मिलते हैं। जबकि इस प्रीपेड प्लान की वैधता 28 दिनों की है। ये प्लान एयरटेल के 199 रुपये वाले प्लान के बराबर ही दिखता है। इस रिचार्ज में भी एयरटेल उतना ही डाटा और वाॅइस काॅलिंग की सुविधाएं देता है। ये कहा जा रहा है कि नए प्लान में एयरटेल अपने सब्सक्राइबर्स के लिए फ्री हैलो ट्यून भी आॅफर कर रहा है।

 

 

अनलिमिटेड हैलो ट्यून्स का विकल्प मुफ्त में है 

 

वहीं दूसरी तरफ, रिलायंस जियो भी अपने ग्राहकों को अनलिमिटेड हैलो ट्यून्स का विकल्प मुफ्त में दे रहा है। लेकिन यदि आप एयरटेल के 219 रुपए के प्लान को खरीदना चाहते हैं तो आप माई एयरटेल ऐप से कंपनी की वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं। लेकिन अगर आप एयरटेल हैलो ट्यून का विकल्प नहीं चाहते हैं तो आप 199 रुपए वाला प्लान ही खरीदें। इस प्लान में आपको रोज 1.4 जीबी डाटा मिलता है, जो 28 दिनों में 39.4 जीबी होता है। इसके साथ ही आपको अनलिमिटेड काॅल की सुविधा भी मिल जाती है।

 

ये भी पढ़े – एयरटेल नें दर्ज कराई सबसे ऊंची डाउनलोड स्‍पीड, जियो को पछाड़ा

 

बात अगर रिलायंस जियो के 149 और 198 रुपए वाले प्रीपेड प्लान की करें तो यूजर्स को हर रोज 1.5 जीबी 3जी/4जी डाटा मिलता है। साथ ही फ्री वाॅइस काॅल के साथ ही रोज 100 एसएमएस भी फ्री मिलते हैं। वहीं, 198 रुपए के प्रीपेड प्लान में जियो उपभोक्ताओं को 2 जीबी डाटा 28 दिनों तक रोज मिलता है। अगर दोनों कंपनियों द्वारा दिए जा रहे प्लान की तुलना करें तो पता चलता है कि एयरटेल ने रिलायंस के सामने आॅफर्स और प्राइस वाॅर में न सिर्फ कड़ी चुनौती पेश की है, बल्कि ज्यादा सहूलियत भरे प्रीपेड प्लान भी यूजर्स के लिए पेश किए हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*