बड़ी खुशखबरी, बिना हेलमेट बाइक चलाने पर नहीं कटेगा चालान

भारत देश में 1 सितंबर 2019 से नया मोटर व्हीकल एक्ट लागू होने के बाद से पुरे देश में हाय-तौबा मची हुई थी। इस नए एक्ट में भारी-भरकम चालान काटने के बाद से इसका विरोध जताया जा रहा था। उधर देश के एक राज्य सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। गुजरात सरकार ने फैसला लेते हुए ऐलान किया है कि अब नगरपालिका और नगर निगमों के दायरों में हेलमेट पहनन कर बाइक चलाना अनिवार्य नहीं होगा, दो पहिया वाहन चालक अब मर्जी से हेलमेट पहन सकेंगे। मुख्यमंत्री विजय रुपाणी की अध्‍यक्षता में आज बुधवार को गुजरात के गांधीनगर में राज्य मंत्रिमंडल की कैबिनेट बैठक में यह फैसला लिया है।

बाइट – गुजरात सरकार के परिवहन मंत्री आरसी फलदू ने बुधवार को बैठक में फैसले का ऐलान करते हुए कहा कि अब नगरपालिका और नगर निगमों की सीमा में लोग अपनी मर्जी से हेलेमेट लगा सकते हैं, अब कोई जबरदस्ती नहीं होगी की हेलमेट पहनना अनिवार्य होगा। इसके आगे उन्होंने बताया कि हम लोगो से लगातार शिकायते मिल रही थी कि नगरपालिका और नगर निगम के इलाको में हेलमेट पहनने को लेकर लोग परेशानी उठा रहे है और असहज महसूस कर रहे हैं। शहरी लोगो की शिकायत मिलने के बाद यह मुद्दा सरकार के सामने रखा गया। हालांकि सरकार ने सिर्फ शहरी इलाको में हेलमेट अपनी इच्छा से पहने को कहा है लेकिन राज्य हाइवे, राष्ट्रीय हाइवे और पंचायत सड़कों पर हेलमेट पहनना अनिवार्य होगा।

बाइट – इसके आगे उन्होंने ये भी कहा कि गुजरात सरकार ने केंद्र सरकार की ओर से बनाए गए नए एक्ट के बाद से लोगो को आ रही समस्याओ के बाद उन्हेंनिजात दिलाने के लिए एक्ट में संशोधन करने का फैसला लिया है। नए वाहन नियमों के मुताबिक गाड़ी चलाते वक्त मोबाईल से बात करते वक्त गाडी चलाते पकड़े जाने पर 500 का चालान कटेगा।

प्रदेश की धड़कन, 'इंडिया जंक्शन न्यूज़' के ताजा अपडेट पाने के लिए जुड़ें हमारे फेसबुक पेज से...

Check Also

देश की कई हिस्सों में भारी बारिश की संभावना…

देश के कई हिस्सों से मानसून विदा ले चुका है और कई जगह से जल्द …

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com