Body Pain Remedies:शरीर के दर्द और थकान को हमेशा के लिए कहे Goodbye

आज कल की दौड़ती भागती जिदगी में शरीर में दर्द और थकान  होना एक आम बात होती जा रही है,लेकिन घबराने की जरुरत नहीं है क्योंकि घर में ही ऐसे बहुत सी चीजे मौजूद रहती है। कुछ नुस्खों को आपनाकर दर्द में राहत पाई जा सकती है।

 

इन तरीकों से दूर होगा शरीर का दर्द और थकान

अगर आप भी शरीर में दर्द (Body Pain) और थकान से परेशान हैं तो आज जानिए कुछ ऐसे अचूक घरेलू नुस्खे (Home Remedies), जिन्हें अपनाकर आप इन समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं।

चेरी का करें इस्तेमाल

चेरी (Cherry) के इस्तेमाल से मांसपेशियों (Muscle Pain) और शरीर का दर्द (Body Pian) कम होता है. चेरी में पाए जाने वाले एंटी इंफ्लेमेटरी गुण दर्द को कम करने में सहायक होते हैं. चेरी के सेवन से शरीर स्वस्थ और सेहतमंद रहता है. इसमें एंथोसाइनिन पिगमेंट होते हैं, जो हाथों और पैरों के दर्द में राहत देते हैं. दर्द और थकान से निजात पाने के लिए सप्ताह में एक बार चेरी का जूस जरूर पीना चाहिए।

यह भी पढ़ें:उत्तर कोरिया के तानाशाह ने बताया दुश्मन का नाम बताया !

अदरक का करें इस्तेमाल

अदरक (Ginger) में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं. इससे शरीर में खून का संचार (Blood Circulation) बढ़ता है और दर्द (Pain) से राहत मिलती है. इसलिए अदरक का सेवन जरूर करें. आप अदरक की चाय के रूप में भी इसका सेवन कर सकते हैं।

मसाज से मिलेगी राहत

मसाज (Massage) कराने से शरीर का दर्द (Body Pain) और थकान दूर हो जाती है. कई बार फिजिकल एक्टिविटी (Physical Activity) न करने की वजह से मसल्स अकड़ जाते हैं, जिसकी वजह से शरीर में दर्द होने लगता है. मसाज कराने से शरीर को काफी आराम मिलता है। शरीर के दर्द और थकान को मिटाने के लिए सप्ताह में दो बार सरसों के गर्म तेल से मसाज जरूर करें।

 

प्रदेश की धड़कन, 'इंडिया जंक्शन न्यूज़' के ताजा अपडेट पाने के लिए जुड़ें हमारे फेसबुक पेज से...

Check Also

मूंग दाल से चेहरे में लाये मनचाहा निखार ……………………

लाइफस्टाइल : आज फैशन के दौर में बाजार में कई तरह के फेस वाश आये …

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com