सावधान! कही आप भी तो नहीं कर रहे कच्चे मांस का सेवन, देखिये ये घटना…

अभी तक आपने राउंड वर्म को पेट के कीड़े के रूप में जाना होगा,लेकिन आज हम आपको एक ऐसी खबर बताएँगे जिसमे एक लड़की के गले से जीवित कीड़ा निकला है। लड़की के गले में खराश की शिकायत थी। जापान में एक महिला गले में खराश की शिकायत लेकर डॉक्टरों के पास गई, तो वह शायद एक आम सर्दी के लिए कुछ दवा की उम्मीद कर रही थी. इसके बजाय, डॉक्टरों ने उसके टॉन्सिल में एक जीवित कीड़ा पाया. द अमेरिकन सोसाइटी ऑफ ट्रॉपिकल मेडिसिन एंड हाइजीन में प्रकाशित एक केस स्टडी के अनुसार, टोक्यो की 25 वर्षीय महिला ने हाल ही में जापानी राजधानी के सेंट ल्यूक इंटरनेशनल अस्पताल में शारीरिक परीक्षण किया. उसने डॉक्टरों को बताया कि उसे साशिमी खाने के बाद गले में दर्द और जलन का अनुभव हो रहा था. साशिमी, एक जापानी व्यंजन है, जिसमें फ्रेश कच्ची मछली का मांस होता है.

द गार्जियन के अनुसार, डॉक्टरों ने महिला के बाएं टॉन्सिल से 1.5 इंच लंबा और 1 मिमी चौड़ा कीड़ा निकाला, उसके टांसिल से चिमटी का उपयोग करके पुनर्प्राप्त किए जाने के बाद भी काला कीड़ा जीवित था. वॉर्म की पहचान डीएनए परीक्षण का उपयोग करके एक निमेटोड राउंडवॉर्म के रूप में की गई थी. ये परजीवी कीड़े कच्चे मांस खाने वाले लोगों को संक्रमित कर सकते हैं.

डॉक्टरों ने कहा कि वॉर्म एक चौथे चरण का लार्वा था. जिसका अर्थ था कि रोगी ने शायद अपने सैशमी डिश में तीसरे चरण के लार्वा के रूप में इसका सेवन किया था. सौभाग्य से, हटाने की प्रक्रिया के बाद महिला के लक्षणों में तेजी से सुधार हुआ. केस के अध्ययन के अनुसार, उसके रक्त के परिणाम भी सामान्य आए.

यह ज्यादा कोई गंभीर मामला नहीं है। सीएनएन के अनुसार, परजीवी-दूषित भोजन के कारण होने वाली बीमारियों के उदाहरण उन देशों में बढ़ रहे हैं जहां अंडरकूकड मांस या समुद्री भोजन का कच्चा खाना आम है. दो साल पहले, जापान में एक आदमी भी चिकन शशिमी खाने के बाद राउंडवॉर्म परजीवी से संक्रमित हो गया था, वो भी बाद में ठीक हो गए थे.

प्रदेश की धड़कन, 'इंडिया जंक्शन न्यूज़' के ताजा अपडेट पाने के लिए जुड़ें हमारे फेसबुक पेज से...

Check Also

इस प्रदेश में बना पंछियो के लिए मल्टी फ्लैट्स ,दीखता है खूबसूरत अशिआना

अपने इंसानो के लिए बने बड़े बड़े मुलतीफलेट्स तो देखे होंगे और उनके घरो को …

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com