प्रतीकात्मक तस्वीर

CBSE बोर्ड परीक्षाएं रद्द, SC का आदेश- परीक्षा को लेकर जारी करें नया नोटिफिकेशन

नई दिल्‍ली। सुप्रीम कोर्ट में गुरुवार को सीबीएसई और आइसीएसई बोर्ड ने जानकारी दी कि कोरोना वायरस संकट के कारण दोनों बोर्ड ने अपनी परीक्षाएं निरस्त कर दी हैं। इसके बाद अदालत ने केंद्र और सीबीएसई को 12वीं क्लास की परीक्षा को लेकर नया नोटिफिकेशन जारी करने को कहा है। इस मामले में कल फिर से सुनवाई होगी।

यह भी पढ़ें: UP: सक्रिय हुआ मानसून, लखनऊ में बारिश, प्रदेश के कई हिस्सों में चेतावनी

शीर्ष अदालत ने सीबीएसई और केंद्र से कहा कि नए नोटिफिकेशन में आंतरिक मूल्यांकन और परीक्षा के बीच विकल्प का स्पष्ट करें। साथ ही स्टेट बोर्ड एग्जाम की वर्तमान स्थिति, परीक्षाओं की तारीख के बारे में बताने को कहा है। अदालत ने कल सुबह तक सीबीएसई से नया नोटिफिकेशन और हलफनामा मांगा है।

सॉलिसिटर जनरल ने दी परीक्षाएं रद्द होने की जानकारी

मामले की सुनवाई के दौरान केंद्र की ओर से दलील रख रहे सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने कहा कि 1 से 15 जुलाई तक होने वाली परीक्षाओं को रद्द कर दिया गया है। महाराष्ट्र, दिल्ली और ओडिशा ने हलफनामा दाखिल करके परीक्षा को कराने में असमर्थता जताई है। अब परीक्षाएं तब होंगी, जब माहौल अनुकूल होगा।

यह दलील सुनने के बाद उच्‍चतम न्‍यायालय ने पूछा कि क्या सरकार और बोर्ड के बीच तालमेल नहीं है। इस पर सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने कहा कि सरकार और बोर्ड आपस में तालमेल से चल रहे हैं। कल यानी शुक्रवार तक परीक्षा कार्यक्रम रद्द करने की नई अधिसूचना जारी हो जाएगी।

CBSE ने टाल दी थी बचे विषयों की लिखित परीक्षाएं  

गौरतलब है कि कोरोना और लॉकडाउन की वजह से सीबीएसई ने 12वीं की परीक्षा के कुछ बचे विषयों की लिखित परीक्षा टाल दी थी। बोर्ड ने एक से 15 जुलाई के बीच ये परीक्षा कराने का कार्यक्रम भी जारी कर दिया था। मामला कोर्ट में गया तो बोर्ड और केंद्र सरकार ने कहा कि हमने परीक्षाएं रद्द कर दी हैं।

प्रदेश की धड़कन, 'इंडिया जंक्शन न्यूज़' के ताजा अपडेट पाने के लिए जुड़ें हमारे फेसबुक पेज से...

Check Also

खुशखबरी: कोरोना की वैक्सीन COVAXIN 15 अगस्त को हो सकती है लॉन्च

नई दिल्‍ली। देश में वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप के बीच एक अच्छी …

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com