खुशखबरी: CBSE का ऐलान, 30 फीसदी घटेगा 9वीं से 12वीं कक्षा तक के छात्रों का सिलेबस

नई दिल्‍ली। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) से पढ़ाई करने वाले छात्र-छात्राओं के लिए खुशखबरी है। बोर्ड ने शैक्षणिक वर्ष 2020-21 के लिए कक्षा 9 से 12 तक के विद्यार्थियों के लिए संशोधित पाठ्यक्रम जारी किया है। मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने ट्वीट के जरिए संशोधित पाठ्यक्रम की घोषणा की है।

यह भी पढ़ें: इस हाथी के hairstyle के लाखों दीवाने, नहाने के लिए इस्तेमाल करता है 45000 का शॉवर

सीबीएसई ने 9वीं से लेकर 12वीं कक्षा तक के विद्यार्थियों के लिए सिलेबस में 30 फीसदी कमी का ऐलान किया है। इसे लेकर अधिसूचना भी जारी कर दी गई है। दरअसल, सीबीएसई ने यह कदम कोविड-19 के कारण पैदा हुई स्थिति के चलते उठाया है, ताकि विद्यार्थियों की पढ़ाई का नुकसान न हो और इस महामारी काल में पढ़ाई में जो बाधा उत्पन्न हुई है, उसकी भरपाई की जा सके।

8वीं कक्षा तक का फैसला खुद ले सकते हैं स्‍कूल

विकास मंत्री डॉ. पोखरियाल का कहना है कि शिक्षाविदों की तरफ से विद्यार्थियों के सिलेबस कम करने के सुझाव आ रहे थे। उन्होंने बताया कि इसे लेकर 1.5 हजार सुझाव आए थे, इसके बाद सीबीएसई को संशोधित पाठ्यक्रम भार को कम करने की सलाह दी गई थी। सिलेबस कटौती का यह पैमाना सिर्फ 10वीं और 12वीं क्लास के लिए अपनाया जाएगा। 8वीं क्लास और उससे नीचे की क्लास के लिए सीबीएसई से मान्यता प्राप्त स्कूलों को अपने हिसाब से सिलेबस में कटौती करने की छूट दी गई है।

प्रदेश की धड़कन, 'इंडिया जंक्शन न्यूज़' के ताजा अपडेट पाने के लिए जुड़ें हमारे फेसबुक पेज से...

Check Also

पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी वेंटिलेटर सपोर्ट पर, हालत नाजुक

नई दिल्‍ली। देश के पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी की हालत नाजुक बनी हुई है और …

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com