CBSE Results 2020: राजधानी की दिव्यांशी जैन बनी टॉपर, हासिल किये शत-प्रतिशत अंक

केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने 12वीं का रिजल्ट आज जारी कर दिया है। लखनऊ की छात्रा दिव्यांशी जैन ने राजधानी का मान देश भर में बढ़ाया है। 12वीं की परीक्षा में शत प्रतिशत अंक हासिल करके देश में टॉप किया है।

दिव्यांशी ने इतिहास, अंग्रेजी, संस्कृत, भूगोल, अर्थशास्त्र और इंश्योरेंस जैसे विषयों में शत प्रतिशत अंक पाकर नया कीर्तिमान स्थापित किया है। दिव्यांशी जैन नवयुग रेडिएंस पब्लिक स्कूल की छात्रा हैं। उनके पिता राजेश प्रकाश जैन की गणेशगंज में दुकान है।

ऐसे मिले शत-प्रतिशत अंक: दिव्यांशी कहतीं है कि भले ही लोगों को इतिहास जैसे विषयों को पढ़ने और याद करने में दिक्कत होती है लेकिन, उन्होंने कभी विषयों को रटने को कोशिश भी नहीं की। इतिहास को कहानी के रूप में समझा। संस्कृत भी गणित के जैसे फार्मूले होते हैं। उनको याद किया। फिलहाल, दिव्यांशी ने दिल्ली विश्वविद्यालय से बीए (ऑनर्स) की पढ़ाई करने का फैसला लिया है।

यह हैं दिव्यांशी के MARKS-

  • अंग्रेजी 100
  • संस्कृत 100
  • भूगोल 100
  • अर्थशास्त्र 100
  • इंश्योरेंस 100
  • इतिहास 100

होनहार विद्यार्थियों ने बढ़ाया लखनऊ का मान: रानी लक्ष्मीबाई सीनियर सेकंडरी स्कूल के छात्र यश अग्रहरी ने 97.8 प्रतिशत अंक हासिल किए हैं। इसी स्कूल की श्रेया को भी 97.8 प्रतिशत अंक मिले हैं। आरएलबी के रितिक वर्मा ने 97.6 प्रतिशत और आस्था त्रिपाठी व समीन ने 97.4 प्रतिशत अंक पाए हैं। लखनऊ पब्लिक स्कूल्स एंड कॉलेजेज के छात्र देव सिंह को 97 प्रतिशत और हर्ष कुमार गुप्ता को 96 प्रतिशत अंक पाकर परीक्षा में शानदार प्रदर्शन किया है। अवध कॉलिजिएट की छात्रा खुशी ने 97 प्रतिशत अंक अर्जित किए हैं।

राजधानी में सीबीएसई से संबद्ध करीब 150 स्कूलों का संचालन किया जाता है। यहां से करीब 11 हजार छात्र-छात्राओं ने इस बार सीबीएसई 12वीं की परीक्षा दी थी। सोमवार दोपहर को इनके नतीजे जारी किए गए हैं। नतीजे जारी होते ही सीबीएसई की वेबसाइट बंद हो गई। काफी प्रयासों के बाद रिजल्ट्स देखने को मिले।

प्रदेश की धड़कन, 'इंडिया जंक्शन न्यूज़' के ताजा अपडेट पाने के लिए जुड़ें हमारे फेसबुक पेज से...

Check Also

बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा: कैसे खत्‍म होगा कोरोना, जब ऐसे रखी जाएगी सोशल डिस्टेंसिंग

गोरखपुर। जिले में कोरोना वायरस का प्रकोप लगातार बढ़ता जा रहा है। इस महामारी के …

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com