केन्द्रीय मंत्री मंडल ने पूर्वोतर क्षेत्र डीओएनईआर के प्रस्ताव को मिली मंजूरी

केन्द्रीय मंत्री मंडल ने पूर्वोतर

ये भी पढ़े – गृहमंत्री राजनाथ सिंह बोले -योगी है परफेक्ट उत्तरप्रदेश के लिए

बता दें कि एनईसी सभी आठ उत्तर-पूर्वी राज्यों के गवर्नर और मुख्यमंत्रियों के सद्स्य के रूप में एक सांविधिक निकाय है। राज्य के मंत्री, पूर्वोत्तर क्षेत्र के विकास मंत्रालय (डीओएनईआर) मंत्रालय परिषद के उपाध्यक्ष के तौर पर काम करेंगे।

एनईसी राज्य और केंद्रीय एंजेंसियों के माध्यम से विभिन्न परियोजनाओं को लागू करता है। अब नई व्यवस्था के तहत गृहमंत्री अध्यक्ष पद पर  डीओएनईआर के मंत्री उपाध्यक्ष, एनईसी और सभी गवर्नर और पूर्वोत्तर के सभी मुख्यमंत्री सद्स्य के रूप में कार्य करेंगे।

एनईसी और उत्तर-पूर्वी राज्यों के सभी गवर्नर और मुख्यमंत्री सदस्य के रूप में अंतर-राज्य मामलों पर चर्चा करने के लिए एक मंच प्रदान करेंगे और भविष्य में सामान्य दृष्टिकोणों पर भी विचार करेंगे। एक सरकारी विज्ञप्ति में इसकी जानकारी दी गई है।

बता दें कि पुनर्स्थापन एनईसी को उत्तर पूर्वी क्षेत्र के सबसे अधिक प्रभावी निकाय बनने में मदद करेगा। साथ ही एनईसी अब विभिन्न क्षेत्रीय परिषदों द्वारा किए गए कार्यों को भी कर सकती है ताकि नशीली दवाओं की तस्करी, हथियार और गोला बारूद, सीमा विवाद इत्यादि जैसे अंतर-राज्य मुद्दों पर चर्चा की जा सके।

प्रदेश की धड़कन, 'इंडिया जंक्शन न्यूज़' के ताजा अपडेट पाने के लिए जुड़ें हमारे फेसबुक पेज से...

Check Also

भारत को बड़ा झटका, मेहुल चोकसी ने छोड़ी भारत की नागरिकता…

  नई दिल्ली : पंजाब नेशनल बैंक को करोड़ों का चूना लगाकर एंटीगुआ में बसने …

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com