मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने श्रधा और आस्था के साथ मनाया नवमी का त्योहार

यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने पूरी श्रधा के साथ मनाई महानवमी गोरखपुर के गोरखनाथ मंदिर में विधि-विधान से कन्याओं का पूजन किया। सीएम मंगलवार को पांच दिवसीय दौरे पर गोरखपुर पहंचे हैं।
इस दौरान उन्होंने पुरानी चली आ रही परंपरा के अनुरूप ही मंदिर में पूजा-अर्चना की।

यह भी पढ़े -स्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह का बड़ा बयान ,2019 से पहले बनेगा राममंदिर

अपने ट्वीटर हैंडल पर सीएम योगी ने ट्वीट करते हुए कहा कि महानवमी के अवसर पर कन्याओं के पूजन का मह्तेव बताते हुए लिखा कि ‘सनातन हिन्दू धर्म में कुमारी कन्याओं का पूजन एवं सत्कार आदि शक्ति मां भगवती दुर्गा के विभिन्न स्वरूपों का पूजन है।’

शुक्रवार सुबह सीएम ने पुरे धर्म के साथ अपने निवास पर कन्याओं को भोजन कराया और उन्हें दान-दक्षिण देकर विदा किया। इस अवसर पर उन्होंने प्रदेशवासियों को विजयदशमी की शुभकामनाएं भी दीं।

बतया जा रहा है कि प्रत्येक शारदीय नवरात्र भर गोरखनाथ मंदिर के सिर्फ एक कक्ष में एकांत में रहकर आदिशक्ति जगदंबा की साधना करने वाले योगी आदित्यनाथ ने इस बार ‘अजपा’ विधि से मां की आराधना कर रहे हैं।
मुख्मंत्री ने बातया कि ‘अजपा’ विधि में अपने ईष्ट (देवता) का ध्यान करते हुए उसे श्वांस से जोड़ लेते हैं तो अलग से साधना की जरूरत नहीं रहती। व्यक्ति काम भी करता रहता है और साधना भी होती रहती है।
मुख्मंत्री होने के नाते इस बार वे नौ दिनों तक एकांत में रहने की सहूलियत नहीं ले सके| इस्सलिये उन्होंने ये विधि को ध्यान में रखते हुए सत्ता और साधना के बीच संतुलन बनाए रखा।

प्रदेश की धड़कन, 'इंडिया जंक्शन न्यूज़' के ताजा अपडेट पाने के लिए जुड़ें हमारे फेसबुक पेज से...

Check Also

किन्नर

किन्नर क्यों करते हैं शादी, वजह जान चौंक जाएंगे आप 

मुंबई! दुनिया में सभी तरह के लोग रहते हैं. हमारे इसी समाज में किन्नर लोग …

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com