खत्‍म हुआ कोरोना वैक्सीन का इंतजार! चीन ने किया बड़ा दावा

वर्ल्‍ड डेस्‍क। कोविड-19 के प्रकोप से बचने के लिए दुनियाभर के वैज्ञानिक इस वायरस की वैक्सीन तैयार करने में जुटे हुए हैं। चीन के वुहान शहर से निकलकर पूरी दुनिया में तबाही मचाने वाले वायरस को लेकर चीन ने दावा किया है कि उसके द्वारा तैयार की जा रही कोरोना वैक्सीन इस साल नवंबर तक आम लोगों के लिए उपलब्ध हो सकती है।

यह भी पढ़ें: पूर्व नौसेना अधिकारी से मारपीट के आरोपी शिवसेना कार्यकर्ताओं को कोर्ट से भी मिली जमानत

चीन के ‘सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रीवेंशन’ (सीडीसी) के एक अधिकारी ने बताया है कि बीजिंग द्वारा तैयार की जा रही कोरोना वैक्सीन नवंबर तक आम लोगों के लिए उपलब्ध हो सकती है। दरअसल, चीन की चार कोरोना वायरस वैक्सीन आखिरी चरण में हैं। इनमें से तीन वैक्सीन्स को चिकित्साकर्मियों को जुलाई में इमरजेंसी इस्तेमाल के तहत दिया जा चुका है।

समाचार एजेंसी रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, सोमवार को सीडीसी की प्रमुख और बायोसेफ्टी विशेषज्ञ गुजेन वू ने सरकारी टीवी चैनल को दिए साक्षात्कार में कहा कि वैक्सीन के तीसरे चरण का क्लीनिकल ट्रायल सही तरीके से हो रहा है और कोरोना वैक्सीन नवंबर या दिसंबर तक आम जनता के इस्तेमाल के लिए उपलब्ध हो सकती है।

वू ने आगे कहा कि उन्होंने खुद पर अप्रैल महीने में एक प्रायोगिक वैक्सीन लेने के बाद हाल के महीनों में कोई असामान्य लक्षण अनुभव नहीं किया है। हालांकि उन्होंने इस बात की जानकारी नहीं दी कि वो किस वैक्सीन की बात कर रही थीं।  चीन की फार्मास्युटिकल दिग्गज ‘चीन नेशनल फार्मास्युटिकल ग्रुप’ (साइनोफार्मा) की एक इकाई और अमेरिका की सिनोवैक बायोटेक मिलकर आपातकालीन उपयोग कार्यक्रम के तहत तीन वैक्सीन्स के निर्माण पर काम कर रही हैं। कनसिनो बायोलॉजिक्स द्वारा विकसित की जा रही चौथी कोरोना वैक्सीन जून में चीनी सेना के इस्तेमाल के लिए मंजूर की गई थी।

प्रदेश की धड़कन, 'इंडिया जंक्शन न्यूज़' के ताजा अपडेट पाने के लिए जुड़ें हमारे फेसबुक पेज से...

Check Also

मुंबई की सड़कें जलमग्न, UP-बिहार सहित आठ राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट

नई दिल्‍ली। बंगाल की खाड़ी से लेकर अरब सागर तक में मानसून के इस सीजन …

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com