CM रघुवर दास ने फहराया तिरंगा, हर तरफ जश्‍न-ए-आजादी

73वें स्वतंत्रता दिवस पर समूचे झारखंड में वीररस की धारा बह रही है। उत्साह से सराबोर स्‍कूली बच्‍चे, पुलिस-अर्धसैनिक बलों के जवान, भारतीय सेना के जांबाज आजादी गीत पर झूम रहे हैं। राजधानी रांची के मोरहाबादी मैदान में मुख्‍य समारोह का आयोजन किया गया है। यहां सुबह 9 बजे मुख्‍यमंत्री रघुवर दास ने तिरंगा फहराया और परेड की सलामी ली। सीएम ने झारखंड की सवा 3 करोड़ की आबादी के नाम अपना संदेश भी दिया। मुख्यमंत्री ने कहा देश की आजादी की 72वीं सालगिरह हमारे लिए कई सौगातें लेकर आई है।

सीएम ने कहा कि स्वतंत्रता दिवस के ठीक पहले हमारे देश के यशस्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत सरकार ने राष्ट्र की एकता और अखंडता को मजबूत करने की दिशा में एक साहसी ऐतिहासिक दूरगामी निर्णय लेते हुए जम्मू एवं कश्मीर में लागू Article 370 और 35A को समाप्त कर दिया है। करोड़ों देशवासियों की आकांक्षा अपेक्षाओं को पूरा करने वाले इस ऐतिहासिक निर्णय के लिए मैं प्रधानमंत्री एवं गृह मंत्री को बधाई देता हूं तथा उनका अभिनंदन करता हूं।

सरकार के इस निर्णय से जम्मू कश्मीर और वास्तविक रूप में अखंड भारत का हिस्सा बन गया है। मुख्यमंत्री ने झारखंड के  संदर्भ में कहा कि पिछले 5 वर्षों में झारखंड में गरीबी के बहुआयामी सूचकांक में तेजी से कमी आई है। यूएनडीपी की रिपोर्ट के अनुसार पूरे विश्व में तेजी से गरीबी कम होने वाले विभिन्न देशों के राज्य में भारत और झारखंड सबसे ऊपर है। रिपोर्ट के अनुसार गरीबी की व्यापकता में 4.1 प्रतिशत और जनता की गरीबी में 2.4 फीसद की दर से कमी आई है। मुख्यमंत्री ने पत्रकार पेंशन योजना  अगले माह से लागू करने की घोषणा की। इधर दुमका में राज्‍यपाल द्रौपदी मूर्मू ने झंडारोहण किया।

परेड में शामिल सीआरपीएफ की एक प्लाटून, सीआईएसएफ प्लाटून, आईटीबीपी, जेएपी-1, झारखंड जगुआर प्लाटून, जेएपी-2, डीएपी, ओआर, एसएसबी, होमगार्ड (ग्रामीण), एनसीसीएसआर, फायर ब्रिगेड की दो यूनिट, रक्षा विश्वविद्यालय, स्काउट एंड गाइड के एक प्लाटून देश की शान में तिरंगे के प्रति अपना सम्मान दिखाया। शानदार मार्च पास्‍ट के बीच लोगों ने तालियों की गड़गड़ाहट के साथ सबका उत्‍साह बढ़ाया। इससे पहले ध्वजारोहण के लिए मुख्यमंत्री का कारकेड मुख्यमंत्री आवास से रांची कॉलेज व राजकीय अतिथिशाला से बाएं मुड़कर वीवीआइपी प्रवेश द्वार से मुख्य मंच तक आया।

चाक-चौबंद सुरक्षा के इंतजाम
आजादी की 73वीं वर्षगांठ के मौके पर तमाम जगहों पर सुरक्षा के चाक-चौबंद इंतजाम किए गए हैं। मोरहाबादी के मुख्‍य कार्यक्रम स्थल पर 25 दंडाधिकारी व 200 पुलिस बलों की प्रतिनियुक्ति की गई है। मैदान के चारों हिस्सों में सुरक्षा व्यवस्था व विधि व्यवस्था को देखते हुए एक-एक क्यूआरटी तैनात की गई है। राजधानी के 13 चौक-चौराहों पर एक-एक दंडाधिकारी और पुलिस पदाधिकारियों की ड्यूटी लगाई गई है। संवेदनशील जिलों में सभी पुलिस पिकेट, पोस्ट, सीपीएमएफ कैंप, गृहरक्षक के कैंप आदि सुरक्षा के ख्याल से हाई अलर्ट पर हैं। थाना व पिकेटों के सभी मोर्चे पर सुरक्षा बल तैनात किए गए हैं।

सार्वजनिक जगहों, स्‍कूलों-कार्यालयों में लहराएगा तिरंगा 
स्‍वतंत्रता दिवस के मौके पर राज्‍यभर  के स्‍कूलों-कॉलेजों, शिक्षण संस्‍थानों, कार्यालयों के साथ ही सार्वजनिक जगहों पर भी तिरंगा फहरेगा। इसके लिए सुबह से ही स्‍कूली बच्‍चे प्रभात फेरी निकालकर जश्‍न-ए-आजादी में ओज भर रहे हैं। रंग-बिरंगे परिधानों में सजीं युवतियां तिरंगा की शान में कसीदे पढ़ते नजर आ रही हैं। छात्र-छात्राओं ने चेहरे पर तिरंगे का टैटू भी बनावाया है।

संवेदनशील जिलों में हाई अलर्ट 
आजादी पर्व के लिए संवेदनशील और उग्रवाद प्रभावित जिलों में पुलिस व सुरक्षा एजेंसियां हाई अलर्ट पर हैं। जगह-जगह गश्त तेज कर दी गई है। स्वतंत्रता दिवस पर शहरी-ग्रामीण क्षेत्रों में अवस्थित सभी प्राथमिक विद्यालय, मध्य विद्यालय, उच्च विद्यालय, पंचायत भवन, स्वास्थ्य उपकेंद्र तथा सभी सरकारी व गैर सरकारी प्रतिष्ठानों पर पुलिस नजदीकी नजर रख रही है। खुफिया तंत्र को भी सक्रिय किया गया है।

रात 10 बजे तक भारी वाहनों का प्रवेश वर्जित 
गुरुवार को शहरी क्षेत्र में भारी वाहनों का प्रवेश सुबह छह बजे से रात 10 बजे तक वर्जित रहेगा। मोरहाबादी मैदान में आयोजित स्वतंत्रता दिवस की तैयारी को लेकर यातायात पुलिस द्वारा ट्रैफिक प्लान जारी किया गया है। पासयुक्त वाहनों के लिए रूट का निर्धारण किया गया है। करमटोली चौक से उपायुक्त आवास की ओर सफेद, पीला व नारंगी पास युक्त व स्वतंत्रता दिवस समारोह में प्रतिनियुक्त पदाधिकारियों के वाहन आएंगे। राम मंदिर मोड़ (कांके) व एटीआइ मोड़ से मोरहाबादी मैदान की ओर सिर्फ पास युक्त वाहनों का परिचालन होगा। हॉट लिप्स चौक से एटीआइ मोड़ की ओर सिर्फ पास युक्त वाहन ही जा सकेंगे। मेन रोड से आने वाले पासयुक्त छोटे वाहन रेडियम चौक से रेडियम रोड होते हुए उपायुक्त आवास मोड़ से मोरहाबादी मैदान में प्रवेश करेंगे।

प्रदेश की धड़कन, 'इंडिया जंक्शन न्यूज़' के ताजा अपडेट पाने के लिए जुड़ें हमारे फेसबुक पेज से...

Check Also

दिल्ली वालों जरा बच के, इस इलाके में अब किलो के हिसाब से काटा जाएगा चालान

दिल्ली समेत देश के कई राज्यों में नया मोटर व्हीकल एक्ट-2019 (New motor vehicle act-2019) …

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com