मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ

योगी सरकार के तीन साल, मुख्यमंत्री बोले- हमने चुनौतियों को अवसर में बदला

लखनऊ। उत्तर प्रदेश की योगी सरकार के कार्यकाल के तीन वर्ष पूरे होने पर आज मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मीडिया के माध्यम से जनता को संबोधित करते हुए कहा कि तीन साल के दौरान हमने तमाम चुनौतियों को अवसर में बदला है। सीएम योगी ने सरकार की उपलब्धियों को गिनाते हुए कहा कि हमने प्रदेश में हर एक क्षेत्र में सफलता हासिल की है। हमने यहां निवेश की संभावनाओं को बढ़ाया। अब सभी 75 जिलों में बिजली की आपूर्ती होगी, 1.67 लाख गांवों में बिजली पहुंच चुकी है।

मुख्‍यमंत्री ने कहा कि हमारी सरकार ने इंटर स्टेट कनेक्टिविटी को आगे बढ़ाया है। चार शहरों में मेट्रो सेवाएं चालू हो गई हैं, जबकि दो शहरों में अब भी काम चालू है। उन्होंने बताया कि आयुष्मान भारत योजना के सहारे पांच लाख लोगों का हेल्थ भीमा कराया जा चुका है। हमारी सरकार ने प्रयागराज में भव्य कुंभ का आयोजन किया। 1947-2016 तक सिर्फ 12 मेडिकल कॉलेज थे, हमने उसके लिए भी काम शुरू किया। तीन साल में 30 मेडिकल कॉलेजों का काम किया गया है।

यह भी पढ़ें: लखनऊ में तीसरा मामला, मरीज का इलाज कर रहा डॉक्टर भी संक्रमित

योगी आदित्‍यनाथ ने बताया कि अबतक 30 लाख लोगों को आवास मुहैया कराया जा चुका है। उन्‍होंने कहा कि देश में हर राज्य को ओडीओपी योजना लागू करना चाहिए। हर एक क्षेत्र में यूपी नंबर वन दिख रहा है। हर योजना में हमारा राज्य सफल रहा है।

किसानों को लेकर गिनाईं उपलब्धियां

मुख्यमंत्री योगी ने किसानों को दी गई सुविधाओं के बारे में कहा कि सरकार ने 1.87 किसानों को फायदा पहुंचाया। किसानों के 36 हजार करोड़ रुपये के कर्ज माफ किए गए। किसान सम्मान योजना से 12 करोड़ रुपये बांटे गए। हर गरीबों तक योजनाओं का लाभ पहुंचाया जा रहा है।

बेटियों की सुरक्षा, युवाओं को रोजगार

सीएम योगी ने बताया कि बेटियों की सुरक्षा के लिए एंटी रोमियो स्क्वाय बनाई गई। 35 लाख से ज्यादा युवाओं को रोजगार दिया गया है। उन्होंने बताया कि पहली बार प्रदेश में पुलिस फॉरेंसिक यूनिट बन रही है। साइबर अबराध रोकने के लिए अब हर एक रेंज में एक साइबर थाना होगा। प्रदेश में अब कानून व्यवस्था बेहतर नजर आ रही है। सरकार बनते ही सारे अवैध बूचड़खाने बंद हो गए। मुख्‍यमंत्री ने कहा कि 11 नए हवाई अड्डों का काम जारी है।

यूपी सीएम ने बताया कि शिक्षा के क्षेत्र में भी काफी बदलाव आए हैं। सरकारी स्कूलों में 50 लाख छात्र बढ़े हैं। तीन सालों में आठ नए विश्वविद्यालय बनाए गए हैं। वोकेश्नल और तकनीकी विषयों पर भी ध्यान दिया जा रहा है। अब नकल विहीन परीक्षाएं कराई जा रही हैं।

कोरोना के लिए विशेष मुहिम

मुख्‍यमंत्री योगी ने कहा कि हमने कोरोना को काबू करने के लिए विशेष मुहिम चलाई। साथ ही स्वच्छ भारत मिशन से इंसेफेलाइटिस के असर को भी रोका। सीएम ने बताया कि फिलहाल सरकार किसानों की आय दुगनी करने पर काम कर रही है। पिछली सरकारों ने चीनी मिलें बंद कराई थीं, जबकि हमारे कार्यकाल में एक भी चीनी मिल बंद नहीं हुई। पहले प्रदेश में 116 चीनी मिलें थीं, अब उनकी संख्या 121 है।

प्रदेश की धड़कन, 'इंडिया जंक्शन न्यूज़' के ताजा अपडेट पाने के लिए जुड़ें हमारे फेसबुक पेज से...

Check Also

कोरोना: लखनऊ सहित UP के 16 जिले लॉकडाउन, 25 मार्च तक आदेश

लखनऊ। देश से लेकर प्रदेश तक तेजी से फैल रहे कोरोना वायरस के संक्रमितों की …

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com