कोरोना वायरस: सीएम योगी का बड़ा फैसला, 22 मार्च तक स्कूल-कॉलेज बंद

लखनऊ। कोरोना वायरस के व्यापक रूप को देखते हुए उत्तर प्रदेश सरकार ने इसे महामारी के समकक्ष घोषित किया है। प्रदेश सरकार ने इस वायरस को महामारी घोषित नहीं किया है, लेकिन उसके कुछ एक्ट को इस दौरान लागू किया जाएगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोरोना वायरस को लेकर प्रदेश के दोनों उप मुख्‍यमंत्रियों केशव प्रसाद मौर्य व डॉ. दिनेश शर्मा तथा स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह, चिकित्सा शिक्षा मंत्री सुरेश कुमार खन्ना तथा शीर्ष अधिकारियों के साथ बैठक की।

देश में पहली मौत होने और उत्तर प्रदेश में अब तक 11 मरीजों के सामने आने के बाद योगी आदित्‍यनाथ सरकार ने बचाव के उपाय तेज कर दिए हैं। कोरोना वायरस से बचाव के लिए राज्य सरकार ने प्रदेश के सभी शिक्षण संस्थानों को 22 मार्च तक बंद करने का निर्णय लिया है। यह नियम बेसिक, माध्यमिक, उच्च, प्राविधिक, व्यावसायिक और चिकित्सा शिक्षा से जुड़े सभी संस्थानों पर लागू होगा। सिर्फ वही शिक्षण संस्थान पूरी सतर्कता के साथ खुलेंगे, जहां पहले से परीक्षाएं चल रही हैं।

यह भी पढ़ें: एस्सार कंपनी ने सैकड़ों विस्थापितों को कार्य से किया बेदखल, लोगों में आक्रोश

लोकभवन में बैठक के बाद मुख्‍यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मीडिया से वार्ता करते हुए कहा कि प्रदेश में इस समय कोरोना वायरस काफी नियंत्रण में है। सरकार ने कोरोना वायरस को महामारी घोषित नहीं किया लेकिन स्वास्थ्य विभाग को आपात स्थिति के लिए अलर्ट किया गया है। बीमारी के लिए एपिडेमिक ऐक्ट के अंतर्गत कुछ विशेषाधिकार नियत किए गए हैं। सरकार की तरफ से इससे लड़ने के हर स्तर पर प्रयास किया जा रहा है।

वीडियो भी देखें:

उन्‍होंने कहा कि कोरोना वायरस की जांच के लिए लखनऊ के किंग जार्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी के साथ ही संजय गांधी पीजीआई में इसके संक्रमण के जांच की सुविधा है। इसके साथ ही लोहिया संस्थान में भी जांच हो रही है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि हम लोगों को जागरूक करें, साथ ही इसकी कालाबाजारी पर रोकथाम के उपाय किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि जो व्यक्ति इस वायरस से संक्रमित हैं, सिर्फ वही मास्क लगाएं। अनावश्यक रूप से मास्क लगाकर इसको पैनिक करने से बचें।

प्रदेश की धड़कन, 'इंडिया जंक्शन न्यूज़' के ताजा अपडेट पाने के लिए जुड़ें हमारे फेसबुक पेज से...

Check Also

डॉ. कफ़ील खान ने सपरिवार की प्रियंका गांधी से मुलाकात

नई दिल्‍ली। जेल से छूटने के बाद डॉक्टर कफ़ील खान ने सोमवार को कांग्रेस महासचिव …

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com