धनिया का पानी बना देगा आपकी ज़िंदगी

लखनऊ:

जड़ी-बूंटी के रुप में उगने वाला प्राकृतिक पौधा है इसकी पत्तियों और बीजों का इस्तेमाल हमारे रसोइ घरों में किया जाता है। खाना बनाने के लिए साबुत धनिया, धनिए के बीज, धनिए के पाउडर और धनिए की पत्तियों का काफी इस्तेमाल करते हैं। धनिए का पानी भी सेहत के लिए बहुत उपयोगी होता है। इसमें एंटी-बैक्टीरियल गुणों के साथ ही बहुत सारे विटामिन और मिनरल भी होते हैं इसलिए धनिया सेहत के लिए उपयोगी होता है। आज हम आपको धनिया के फायदे और धनिया खाने के नुकसान के बारे में विस्तार से बताएंगें। आइए जानते हैं कि धनिए के सेवन के क्या-क्या फायदे हैं और क्या कुछ नुकसान होते हैं।

1-धनिए में एंटी-इंफ्लेमेंट्री गुण होते हैं इसलिए धनिए का सेवन करने से सूजन कम होती है। त्वचा की सूजन कम करने हेतु धनिए के एसेशिंयल ऑयल का भी उपयोग करना लाभकारी होता है।
2-हरा धनिया में फाइबर होता है। इसलिए इसका सेवन करने से सेहत पाचन तंत्र सही रहता है और पेट की बीमारियां नहीं होती है।

3-धनिए के बीज में विटामिन सी के साथ ही जीवाणुरोधी गुण होते हैं। इसलिए सर्दी-जुकाम में इन बीजों को उबालकर इनका पानी पीना सेहत के लिए लाभकारी होता है।
4-धनिए के बीज में पर्याप्त मात्रा में आयरन होता है जो कि खून में हिमोग्लोबिन को बनाता है। यहीं कारण है कि धनिए के बीज का सेवन करने से खून की कमी दूर होती है।

प्रदेश की धड़कन, 'इंडिया जंक्शन न्यूज़' के ताजा अपडेट पाने के लिए जुड़ें हमारे फेसबुक पेज से...

Check Also

राबड़ी देवी- ट्रकों में पकड़ी जा रही EVM, ये कहां से आ रही है, कहां जा रही है?

लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election) के मतगणना से ठीक पहले यूपी-बिहार समेत देशभर में EVM …

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com