संकेतात्मक तस्वीर

बुरी खबर! दुनिया का चौथा सबसे संक्रमित देश बना भारत

नई दिल्ली। कोरोना वायरस महामारी के खिलाफ जंग लड़ रहे देशवासियों के लिए बुरी खबर है, क्‍योंकि भारत कोरोना से सबसे ज्‍यादा संक्रमित देशों की लिस्‍ट में चौथे पायदान पर आ गया है। अब तक इस लिस्ट में भारत छठे नंबर पर था। पिछले कुछ दिनों में देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या में तेजी आई है। यही कारण है कि एक दिन के अंदर दो देश स्पेन और यूके पीछे छूट गए और भारत कोरोना संक्रमण के मामले में उनसे आगे निकल गया।

यह भी पढ़ें: 69000 सहायक शिक्षक भर्ती: योगी सरकार को बड़ी राहत, जारी रख सकती है भर्ती प्रक्रिया

बुधवार तक यूके चौथे और स्पेन पांचवें नंबर पर था। भारत से आगे अब सिर्फ तीन देश बचे हैं- अमेरिका, रूस और ब्राजील। अगर भारत में कोरोना मामले बढ़ने की यही रफ्तार बनी रही तो 25 से 30 अगस्त के बीच भारत दुनिया में दूसरा सबसे ज्यादा संक्रमित देश बन जाएगा। हालांकि, तब तक ब्राजील में इससे भी ज्यादा खराब हालत होगी। ब्राजील में मामले मौजूदा रफ्तार से ही आगे बढ़ते रहे तो वह 25 जुलाई तक अमेरिका को पीछे छोड़ते हुए कोरोना प्रभावित देशों की लिस्ट में पहले नंबर पर पहुंच जाएगा।

देश में 4.30% की ग्रोथ रेट से बढ़ रहे कोरोना मरीज

कोरोना से प्रभावित टॉप-6 देशों में भारत का ग्रोथ रेट सबसे ज्यादा है। यहां संक्रमितों की संख्या 4.30% की दर से बढ़ रही है। ब्राजील दूसरे नंबर पर है, जहां 4.26% की ग्रोथ रेट है। ये आंकड़े WHO यानी विश्व स्वास्थ्य संगठन के हैं। सबसे कम ग्रोथ रेट स्पेन का है, जहां संक्रमितों की संख्या 0.10% की दर से बढ़ रही है।

भारत का डबलिंग रेट

अगर बात करें भारत के डबलिंग रेट की तो यह 17 दिन का है। मतलब यहां संक्रमितों की संख्या 17 दिनों में दोगुनी हो रही है। अगर यही रफ्तार रही तो 102 दिन यानी 21 सितंबर तक भारत में संक्रमितों का आंकड़ा एक करोड़ के पार हो जाएगा। वहीं, सबसे कम डबलिंग रेट स्पेन का है, जहां एक करोड़ का आंकड़ा छूने में 408 दिन लगेंगे।

प्रदेश की धड़कन, 'इंडिया जंक्शन न्यूज़' के ताजा अपडेट पाने के लिए जुड़ें हमारे फेसबुक पेज से...

Check Also

लखनऊ: धर्म परिवर्तन अध्यादेश की उड़ी धज्जियां, जानिए पूरी खबर

उत्तर प्रदेश में धर्मपरिवर्तन का मुद्दा इस समय गर्माया हुआ है तो वही लखनऊ के …

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com