देश में 2902 कोरोना संक्रमित, 68 मौतें, आयुष्मान भारत के लाभार्थियों का उपचार फ्री

नई दिल्‍ली। देश में कोरोनावायरस के हालात को लेकर स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने आज संवाददाता सम्मेलन करते हुए स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने बताया कि इस जानलेवा वायरस से अब तक 2902 लोग संक्रमित हो चुके है और 68 लोगों की मौत हुई है। वहीं, कल से लेकर आज तक कोरोना वायरस के 601 नए मामले सामने आए हैं।

यह भी पढ़ें: दुनिया में कोरोना का कहर: अबतक 11 लाख से ज्‍यादा केस, 60 हजार मौतें

सचिव ने बताया कि कल से अब तक 12 लोगों की इस जानलेवा वायरस से मौत हुई है। वहीं, 183 लोग ठीक/डिस्चार्ज हुए है। कोविड-19 के 58 मरीजों की हालत नाजुक है और वे केरल, मध्यप्रदेश और दिल्ली है। उन्‍होंने बताया कि इस वायरस से संक्रमित नौ फीसदी मरीजों की उम्र 0-20 है, 42 फीसदी रोगी 21-40 वर्ष की आयु के हैं, 33 फीसदी मामले 41-60 वर्ष की आयु के रोगियों के हैं और 17 फीसदी रोगी 60 वर्ष की आयु पार कर चुके हैं।

देश के 30 फीसदी मामले तब्लीगी जमात से जुड़े

स्वास्थ्य सचिव ने बताया कि अबतक हमने 17 राज्यों से तब्लीगी जमात से संबंधित मामलों का पता लगाया है, 1023 कोरोना मामले इस घटना से जुड़े पाए गए हैं। देश में कुल मामलों में से, लगभग 30 फीसदी एक विशेष स्थान से जुड़े हुए हैं। उन्‍होंने बताया कि अन्य देशों की तुलना में भारत में कोविड-19 मामलों में वृद्धि की दर कम है। हमें घबराने की जरूरत नहीं है बल्कि कोरोना से लड़ने के लिए जागरुकता फैलाने की जरूरत है। हम कोविड-19 की जांच की क्षमता को बढ़ा रहे हैं।

22000 तब्लीगी जमात से जुड़े लोगों को पृथक किया गया

संवाददाता सम्मेलन में गृह मंत्रालय की तरफ से शामिल संयुक्त सचिव पुण्य सलिला श्रीवास्तव ने बताया कि बड़े पैमाने पर किए गए प्रयास के बाद लगभग 22,000 तब्लीगी जमात के कार्यकर्ताओं और उनके संपर्क में आए लोगों को पृथक किया गया है।

आयुष्मान भारत के लाभार्थियों की कोरोना जांच और उपचार मुफ्त में होगा

उधर, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने ट्वीट किया, ’50 करोड़ से अधिक गरीब और कमजोर नागरिक आयुष्मान भारत के तहत मुफ्त कोरोना जांच और उपचार के लिए पात्र होंगे। निजी अस्पतालों में परीक्षण और नामित अस्पतालों में उपचार अब भारत भर में आयुष्मान लाभार्थियों के लिए मुफ्त किया गया है।’

प्रदेश की धड़कन, 'इंडिया जंक्शन न्यूज़' के ताजा अपडेट पाने के लिए जुड़ें हमारे फेसबुक पेज से...

Check Also

69000 शिक्षक भर्ती प्रक्रिया में फिर अटका रोड़ा, हाईकोर्ट ने अगली तारीख तक लगाई रोक

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में 69,000 सहायक शिक्षकों की भर्ती का मामले में फिर रोड़ा लग …

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com