कोरोना वायरस की वैक्सीन

खुशखबरी: कोरोना की वैक्सीन COVAXIN 15 अगस्त को हो सकती है लॉन्च

नई दिल्‍ली। देश में वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप के बीच एक अच्छी खबर सामने आई है। फार्मास्यूटिकल कंपनी भारत बायोटेक द्वारा तैयार की गई कोरोना की वैक्सीन कोवैक्सीन (COVAXIN) 15 अगस्त को लॉन्च हो सकती है। इस वैक्‍सीन की लॉन्चिंग भारत बायोटेक और आइसीएमआर की तरफ से संभव है।

यह भी पढ़ें: डांस मल्ल‍िका सरोज खान ने दुनिया को कहा अलविदा, मुंबई में हुईं सुपुर्द-ए-खाक

कोवैक्सीन को ह्यूमन ट्रायल की इजाजत हाल ही में मिली है। ICMR की तरफ से जारी पत्र के मुताबिक, सात जुलाई से ह्यूमन ट्रायल के लिए इनरोलमेंट शुरू हो जाएगा। इसके बाद अगर सभी ट्रायल सही हुए थे तो आशा है कि 15 अगस्त तक कोवैक्सीन को लॉन्च किया जा सकता है। इस तरह सबसे पहले भारत बायोटेक की वैक्सीन मार्केट में आ सकती है।

हर चरण में सफल रहा ट्रायल तो लॉन्‍च हो सकती है कोवैक्‍सीन

इस पत्र को आइसीएमआर और सभी स्टेकहोल्डर (जिसमें एम्स के डॉक्टर भी शामिल हैं) ने जारी किया है। उनका कहना है कि अगर ट्रायल हर चरण में सफल हुआ तो 15 अगस्त तक कोरोना की वैक्सीन कोवैक्सीन मार्केट में आ सकती है। फिलहाल, यह अनुमान आइसीएमआर की ओर से लगाया गया है।

भारत बायोटेक का है वैक्सीन बनाने में पुराना अनुभव  

गौरतलब है कि बीते दिनों ही हैदराबाद की फार्मा कंपनी भारत बायोटेक ने दावा किया था कि उसे कोवैक्सीन के फेज-1 और फेज-2 के ह्यूमन ट्रायल के लिए डीसीजीआइ से हरी झंडी भी मिल गई है। कंपनी ने यह भी कहा है कि ट्रायल का काम जुलाई के पहले हफ्ते में शुरू किया जाएगा। भारत बायोटेक का वैक्सीन बनाने में पुराना अनुभव है। भारत बायोटेक कंपनी ने पोलियो, रेबीज, रोटावायरस, जापानी इनसेफ्लाइटिस, चिकनगुनिया और जिका वायरस के लिए भी वैक्सीन बनाई है।

प्रदेश की धड़कन, 'इंडिया जंक्शन न्यूज़' के ताजा अपडेट पाने के लिए जुड़ें हमारे फेसबुक पेज से...

Check Also

पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी वेंटिलेटर सपोर्ट पर, हालत नाजुक

नई दिल्‍ली। देश के पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी की हालत नाजुक बनी हुई है और …

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com