देश के कोरोना योद्धा

अब सुरक्षित रहेंगे देश के कोरोना योद्धा, दी जाएगी ये दवा

नई दिल्‍ली। वैश्विक महामारी कोरोनावायरस के खिलाफ जंग में सबसे अहम भूमिका निभा रहे कोरोना योद्धाओं को अब हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन दवा दी जाएगी। देश में कोरोना ड्यूटी में तैनात पुलिसकर्मियों और अर्द्धसैनिक बलों, कंटेनमेंट जोन और विभिन्न जगहों पर काम कर रहे कर्मचारियों को ये दवा दी जाएगी।

यह भी पढ़ें: पाकिस्तान विमान हादसा: 97 लोगों की मौत, दो लोग ने दी मौत को मात

शुक्रवार को सरकार ने एक संशोधित परामर्श जारी कर गैर कोविड-19 अस्पतालों में काम कर रहे बिना लक्षण वाले स्वास्थ्य सेवाकर्मियों, कंटेनमेंट जोन में निगरानी ड्यूटी पर तैनात कर्मियों और कोरोना संक्रमण को रोकने संबंधी गतिविधियों में शामिल अर्द्धसैन्य बलों/पुलिसकर्मियों को रोग निरोधक दवा के तौर पर हाइडॉक्सीक्लोरोक्वीन (एचसीक्यू) का इस्तेमाल करने की सिफारिश की है।

इन स्वास्थ्यकर्मियों को भी लेनी होगी यह दवा

इससे पहले जारी परामर्श के मुताबिक, कोविड-19 को फैलने से रोकने व इसका इलाज करने में शामिल बिना लक्षण वाले सभी स्वास्थ्य सेवाकर्मियों और संक्रमित लोगों के घरों में संपर्क में आए लोगों में संक्रमण के खिलाफ इस दवा का इस्तेमाल करने की भी सिफारिश की गई है। इसके अलावा जिन अस्पतालों में कोरोना मरीज भर्ती नहीं हैं, वहां काम कर रहे स्वास्थ्यकर्मियों को भी यह दवा लेनी होगी।

आपको बता दें कि आइसीएमआर, स्वास्थ्य मंत्रालय, एम्स और नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी सहित कुछ संस्थानों के शुरुआती अध्ययन में पता चला है कि हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन के सेवन से कोरोना संक्रमण का खतरा कम हुआ है। हालांकि, इसके कुछ दुष्प्रभाव भी सामने आए हैं, लेकिन वो ज्यादा गंभीर नहीं हैं। ऐसे में ज्वाइंट मॉनिटरिंग ग्रुप और नेशनल टास्क फोर्स ने यह दवा किसे देनी है उसका दायरा बढ़ाने का फैसला किया है। दिल्ली के तीन सरकारी अस्पतालों में इस दवा पर अध्ययन किया गया था।

प्रदेश की धड़कन, 'इंडिया जंक्शन न्यूज़' के ताजा अपडेट पाने के लिए जुड़ें हमारे फेसबुक पेज से...

Check Also

उत्‍तर भारत में पड़ेगी गर्मी की मार, 47 डिग्री तक जा सकता है पारा

नई दिल्‍ली। देश में कोरोना वायरस के संकट के बीच उत्तर भारत के कई हिस्सों …

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com