सर्दियों में अजवाइन है गुणकारी, जानिए इसके कई फायदे

वेसे तो हम अजवाइन का इस्‍तेमाल हर तरह के  नमकीन मिक्सचर में उपयुग करते हैं. लेकिन शायद आपको पता नहीं होगा की अजवाइन शारीर के लिए कितना फायदेमंद होता हैं. ज्यादातर अजवाइन ठंड के मौसम में फायदेमंद होता हैं. इसके खाने से आपको ठंड से राहत मिलती हैं और साथ ही साथ आपके पेट की परेशानिया को दूर करती हैं. इतना ही नहीं बल्कि आपको सर्दी जुखाम और साईंनेस जेसी दिक्कतों से दूर करता हैं.

जानिए इसके कई बड़े फायदे –

1.अजवाइन पेट की परेशानिया दूर करें

अजवाइन से पेट की कई बीमारिया खत्म हो जाती हैं. इसका इस्तेमाल से आपका पेट दर्द नहीं होता हैं. अगर आपको गेस, एसिडिटी जेसी दिक्कते हैं तो अजवाइन से आपको मदद करेगा. अगर आप अजवाइन, काला नमक और सूखे अदरक को पीसकर चूरन तैयार कर लें. फिर खाना खाने के बाद इस चूरन का सेवन करने से गैस की समस्‍या दूर हो जाएगी.

2. अजवाइन वजन भी घटाता हैं 

जि हां अजवाइन वजन घटाने में काफी मदद करता है. आप अगर अजवाइन का पानी पीते हैं तो आपके  शरीर का मेटाबॉलिज्‍म बढ़ जाता है, जिससे आपकी चर्बी घटने लगती है. आप एक  गिलास पानी में रात भर अजवाइन भ‍िगोकर रख दें. फिर सुबह इसमें शहद मिलाकर आप खाली पेट रोजाना पीते हैं तो आपको जल्‍दी फायदा होता है. आप इसे  पानी में उबालकर भी पी सकते हैं.

ये भी पढ़े ~ सर्दी में ये चीज़ें खाना पड़ सकता है महंगा…..करें एवाइड, जानें!

 

3. सर्दी-जुकाम जेसी बीमारियों से दिलाए राहत 

अगर अजवाइन का पानी आप पिते हैं तो आपको  सर्दी-जुकाम से राहत मिलेगा. अगर आप अजवाइन को पानी में मिलाकर उबाल लें फिर इसमें काला नमक मिलाकर पानी पीते हैं तो आपको जरुर आराम म‍िलेगा.

4. पीरियड्स में होते दर्द से दिलाता हैं राहत

पीरियड्स के वक्‍त कई महिलाओं को कमर और पेट  में बहुत दर्द होता है. आपको घबराने की जरवत नहीं हैं ऐसे में आपको गुनगुने पानी के साथ अजवाइन लेने पर आपका पेट का दर्द ठिक हो जाता है.

5. अजवाइन मुंहासों से छुटकारा दिलाती हैं 

अगर आपका डाइजेशन प्रक्रिया सही नहीं होता हैं तो आपके चेहरे पर मुंहासे आ जाती हैं. अजवाइन का सेवन करने से डाइजेशन ठीक रहता है. अगर पेट साफ होगा तो मुंहासों नहीं आते हैं. इसके लिए आपके चेहरे पर  दही के साथ अजवाइन पीसकर इसका लेप को चेहरे पर लगाएं. फिर  लेप  के सूख जाने पर  गर्म पानी से धो लें. एसा लगातार करने से कुछ  ही दिनों में आपका  मुंहासे गायब हो जाएंगे.

Check Also

मॉब लिचिंग

राजस्थान मॉब लिचिंग, पुलिस ने रकबर को अस्पताल पहुचने से पहले गायों को पहुचाया गौशाला

राजस्थान: अलवर में मॉब लिचिंग मामले  में एक व्यक्ति की हत्या हो गयी जिसमें  पुलिस …

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com