शक्तिकांत दास

शक्तिकांत दास ने संभाली आरबीआई की कमान, जानिए उनसे जुड़ी कुछ बातें…

शक्तिकांत दास ने संभाली आरबीआई की कमान, जानिए उनसे जुड़ी कुछ बातें…

भारतीय रिज़र्व बैंक के पूर्व गवर्नर ऊर्जित पटेल ने 10 दिसंबर 2018 को अपने पद से इस्तीफा दे दिया था। उनके बाद अब शक्तिकांत दास को आरबीआई का नया गवर्नर नियुक्त किया गया है। नोटबंदी और जीएसटी जैसे अहम आर्थिक फैसलों को लागू करने वाले दास को सिविल सेवा से रिटायरमेंट के बाद केन्द्र सरकार के वित्त आयोग का सदस्य नियुक्त कर दिया गया था। नियुक्ति के बाद ही दास के सामने लड्बड़ाई घरेलू अर्थव्यवस्था और वैश्विक स्तर पर गंभीर चुनौतियां खड़ी हैं।

वर्तमान में भारतीय रिजर्व बैंक के 25वें गवर्नर के रूप में कार्यरत शक्तिकांत भारतीय और तमिलनाडु सरकारों के लिए विभिन्न पदों पर कार्य किया है।

शक्तिदास की नियुक्ति के बाद एक आधिकारिक बयान में कहा गया है, “कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने आर्थिक मामलों के विभाग के पूर्व सचिव शक्तिकांत दास को रिजर्व बैंक के गवर्नर पद पर तीन साल के लिए नियुक्ति को मंजूरी दे दी।”

शक्तिदास से संबन्धित कुछ बातें…

शक्तिकांत दास ने केन्द्र में तीन अलग-अलग वित्त मंत्रियों के साथ काम किया है। उनका नॉर्थ ब्लॉक से लेकर मिंट स्ट्रीट तक का सफर काबिले तारीफ है, क्योंकि वे जटिल मुद्दों पर आम सहमति बनाने में विश्वास रखते हैं।

शक्तिकांत दास 1980 बैच के तमिलनाडु काडर के आईएएस अधिकारी हैं। अपने 37 वर्ष के लंबे कार्यकाल में केंद्र और राज्य में ज्यादातर आर्थिक एवं वित्त विभागों में ही तैनात रहे हैं।

शक्तिकांत दास को वित्त मंत्रालय में पहली बार 2008 में संयुक्त सचिव के तौर नियुक्त किया गया, जब पी. चिदंबरम वित्त मंत्री थे। इसके बाद संप्रग सरकार में जब प्रणब मुखर्जी ने वित्त मंत्री का कार्यभार संभाला तब भी वह इसी मंत्रालय में डटे रहे और पहले संयुक्त सचिव के तौर पर और फिर अतिरिक्त सचिव के रूप में लगातार पांच साल वह बजट बनाने की टीम का हिस्सा रहे।

शक्तिकांत दास को दिसंबर 2013 में रसायन एवं उर्वरक मंत्रालय में सचिव बनाया गया लेकिन मई 2014 में केन्द्र में भाजपा की सरकार बनने के बाद उन्हें वापस वित्त मंत्रालय में राजस्व सचिव बनाया गया।

प्रदेश की धड़कन, 'इंडिया जंक्शन न्यूज़' के ताजा अपडेट पाने के लिए जुड़ें हमारे फेसबुक पेज से...

Check Also

जम्मू एवं कश्मीर: भारी बर्फबारी के बीच सुरक्षाबलों की मुठभेड़, तीन आतंकी ढेर

12 घंटे से अधिक बडगाम जिले के चरार-ए-शरीफ इलाके में भारी बर्फबारी के बीच हुई …

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com