Breaking News

दिवाली में घर को ऐसे सजाए, कम बजट में घर को सुन्दर बनाए

इस दिवाली अगर आप चाहती हैं अपने घर को कम बजट में खूबसूरत बनाना तो इन टिप्स को ध्यान से पढ़ें और अपने घर को सुन्दर बनाए और लाइटस की सजावट से परहेज़ करें . हो सके तो मिट्टी के दीयों से घर करें रोशन करें . बाजार से साधारण मिट्टी के दीये लेकर उनको पेंट कर के अपने घर को रोशन करें.

हो सके तो इन बातों का भी ध्यान रखें–

पेपर पेस्टिंग:

अगर इस दिवाली आपका पेंट कराने का बजट नहीं है तो परेशान ना हो. क्योंकि आप पेंट की जगह अपने घर की दिवारों को पेपर पेस्टिंग के जरिए एक अलग अंदाज में डेकोरेट कर सकते हैं. यह कम दाम में दिवारों को बहुत अच्छा लुक देती है.

कागज के केैंडल:

दिवाली के समय जो रंग-बिरंगे और कढ़ाई किये हुए कैंडल बाजारो में मिलते हैं, उनके दाम बहुत ज्यादा होते हैं. लेकिन आप घर में ही कागज से कैंडल बनाकर अपनी बालकनी या कम रौशनी वाली जगह को रौशन कर सकते हैं.

साड़ी से पर्दे बनाएं:

बाजारों में आजकल कई नए डिजाइन के पर्दे मौजुद हैं लेकिन ज्यादा महंगे होने की वजह से उन्हें खरीदना हर किसी के बसमें नहीं होता. इसलिए  परेशान होने के बजाए आप अपनी पुरानी प्रिंटेड या बनारसी साड़ी को पर्दो के रुप में इस्तेमाल कर सकती हैं. यह घर को नया लुक देने के साथ खूबसूरत भी लगेंगे.

फूलों से सजाएं घर:

अपने घर के आस पास मौजुद फूलों की मदद से अपने घर को सजाएं. इसके लिए टेबल पर कांच के प्याले में पानी भर कर उसमें रंग- बिरंगे फूल रखें. इसके साथ ही घर के मेन दरवाजे को भी फूलों की मदद से सजाएं.

रंगोली से सजाएं घर:

दिवाली पर रंगोली का बहुत महत्व होता है. लेकिन इस बार आप रंग की बजाए घर में मौजुद रंग- बिरंगे फूलों की मदद से रंगोली बना सकते हैं. इसके लिए आपको रंगो पर खर्च करने की जरुरत भी नही पड़ेगी और आपकी रंगोली भी तौयार हो जाएगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*