इस समय भूलकर भी ना खाएं खीरा, बन सकता है जहर..

आप सभी जानते हैं कि खीरे खाना हमारे स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है। खासकर गर्मी के मौसम में खीरा खाना ज्यादा फायदेमंद होता है। इसे डाइट में शामिल करने से हमें कई फायदे मिलते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि सेहत को इतने फायदे पहुंचाने वाला खीरा हमारी सेहत को नुकसान भी पहुंचा सकता है।

 

यह भी पढ़ें– इस समय भूलकर भी ना खाएं खीरा, बन सकता है जहर..

बहुत से लोग डाइटिंग के चलते या दिनभर में 8-10 खीरा खा लेते हैं। हालांकि हमारी सेहत के लिए यह फायदेमंद होता है, लेकिन जरूरत से ज्यादा और गलत समय पर इसको खाना हमारे लिए जहर के समान भी हो सकता है। आज हम आपको बताएंगे खीरे का सेवन कब करें…

रात में ना खाएं

खीरे को कभी भी रात के समय भूलकर भी ना खाएं। इसे लेकर आपने एक कहावत भी सुनी होगी जो इस तरह है, “सुबह को हीरा, दिन में खीरा और रात में पीड़ा”। इसका मतलब है कि सुबह के वक्त खीरा खाना शरीर के लिए सबसे अधिक लाभकारी होता है, दिन में इसका सेवन करने के सामान्य फायदे हैं, जबकि रात में इसका सेवन हानिकारक और पीड़ादायी है।

संतुलित मात्रा में ही करें सेवन 

बता दें, खीरे में कुकुर्बिटाइन्स नामक विषैला यौगिक तत्व पाया जाता है। आप जितना ज्यादा खीरा खाएंगे, उतनी ही अधिक मात्रा में यह टॉक्सिक आपके शरीर में जायेगा। इसके कारण आपके लीवर, अग्नाशय, पित्त मूत्राशय और गुर्दा सहित शरीर के कई अन्य अंगों में सूजन हो सकती है। इसलिए इसका सेवन संतुलित मात्रा में ही करें।

जैसा कि खीरा ठंडा होता है। इसलिए अगर आप कफ, सर्दी या सांस संबंधी किसी बीमारी से पीड़ित हैं तो इसे खाने से परहेज करें और खाने की मात्रा को भी ध्यान में रखें।

Check Also

पत्नी से भूलकर भी न कहें ये बातें…

पति-पत्नी के रिश्तों में थोड़ी बहुत नोंकझोंक तो होती ही है। कहते हैं रिश्ते में …

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com