पत्नी के साथ डॉ. शिवकुमार सिंगारी

आयुर्वेद ही है कोरोना से बचने का एक मात्र उपाय: डॉ. सिंगारी   

लखनऊ। कोरोना महामारी बीमारी आज पूरे दुनिया में रुकने का नाम नहीं ले रही है। इसका एक मात्र कारण है- हम लोगों का सोशल डिस्टेंसिंग न मेंटेन करना। भारत में अनलॉक की प्रक्रिया चल रही है, लेकिन इसके साथ यह बीमारी भी लगातार बढ़ती जा रही है। यह खतरनाक बीमारी सिर्फ देश ही नहीं बल्कि उत्‍तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में भी लगातार बढ़ती जा रही है। राजधानी में इस बीमारी के 1441 मरीज हैं, जिसमें से 1000 मरीजों पूरी तरह स्वस्थ हो चुके हैं।

यह भी पढ़ें: मोस्‍ट वांटेड विकास दुबे ने कबूला- जलाना चाहता था पुलिसवालों के शव

इसी बीच पतंजलि के योगाचार्य स्वामी रामदेव कोरोना वायरस से जंग के लिए इम्युीनिटी बूस्टपर की नई दवा लॉन्च की है। माना जा रहा है यह दवा कोरोना मरीजों को बूस्टे प करने का काम करेगी। इसी बात पर हमने लखनऊ के जाने माने डॉ. शिव कुमार सिंगारी केजीएमयू के 82 बैच के पास आउट हैं। वर्तमान में वे इन्द्रा नगर शालीमार अस्पताल के एमडी हैं। डॉ. सिंगारी बताते हैं कि रामदेव जी आज एक जनामना नाम बन चुके हैं। उनकी दवाइयों पर मुझे पूर्ण विश्वास है। मैं उनका सम्मान करता हूं। मैं स्वयं आयुर्वेद का पक्षधर हूं। मैं अपने सभी लोगों से इस दवा को लेने के कहूंगा क्योंकि आयुर्वेदिक दवा  का बहुत ही कारगर परिणाम होता है। उन्होंने कहा कि गिलोई  बहुत ही कारगर है। जब हम छोटे थे तो हमारी मां हमें बुखार होने पर गिलोई का सेवन कराती थीं। इसी तरह हमारे घर में और  लोग भी बीमार होते थे तो गिलोई  दी जाती थी। ये सदियों से चली आ रही है। मैं स्वयं एक एलोपैथिक डॉक्टर हूं। आयुर्वेद दवा में बीमारी को जड़ से समाप्त करने की शक्ति बहुत होती है।

वे बात करते हुए कहते हैं कि आज पूरी दुनिया कोरोना से प्रभावित है। साथ ही उन्होंने जनता से अपील और कहा लोग उचित दूरी बनाए रखें। इस बीमारी से डरने की कोई आवश्यकता नहीं है। बीमारी ठीक हो रही है और जल्द ही समाप्त भी हो जाएगी, बशर्ते आप लोग हमारे बताए हुए नियमों का पालन करें। जब भी घर से बाहर निकलें मास्क लगाएं  और सेनिटाइजर का प्रयोग निरंतर करते रहें, जब तक यह बीमारी समाप्त न हो जाए। उनका कहना है इस बीमारी ने हमें एक सीख दी है कि ज्यादा भीड़-भाड़ वाली जगह पर जाने से बचें। उन्होंने कहा, जनसंख्या भी एक बहुत बड़ा कारण है। सरकार को इस के बारे में सोचना चाहिए।

डॉ. सिंगारी ने कहा कि हम खुश किस्मत हैं कि हमारे देश की बागडोर एक ऐसे प्रधानमंत्री के हाथ में है जो ईमानदार और निष्ठावान हैं। जो सबको एक नजर से देखते हैं। हमें उनके साथ कंधे से कंधा मिलाकर चलना चाहिए और उनके बताए गए नियमों का पालन करना चाहिए ताकि इस बीमारी से हम बचे रहें। आप स्वस्थ रहेंगे तो शहर स्वस्थ रहेगा और शहर स्वस्थ रहेगा तो देश स्वस्थ रहेगा क्योंकि हमें इस बीमारी को अपने देश से बाहर निकालना है। इसमें आप सभी का भागीदारी बहुत जरूरी है। मैं आप से निवेदन करता हूं कि आप सभी लोग मेरे बताए गए नियमों का पालन करें और अपने को और अपने परिवार को स्वस्थ रखें मस्त रखें और जागरूक बने हैं ताकि आप स्वस्थ रहेंगे तो देश जीतेगा और कोरोना हारेगा।

नकुल वर्मा/इमरान अली की रिपोर्ट

प्रदेश की धड़कन, 'इंडिया जंक्शन न्यूज़' के ताजा अपडेट पाने के लिए जुड़ें हमारे फेसबुक पेज से...

Check Also

बाबरी विध्वंस मामले में 30 सितंबर को फैसला सुनाएगी विशेष CBI अदालत

लखनऊ। राम नगरी अयोध्या में 1992 में हुए बाबरी ढांचा विध्वंस केस में न्यायाधीश एस …

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com